HDMI Full Form in Hindi




HDMI Full Form in Hindi, HDMI Full Form in Hindi क्या होती है, HDMI क्या होता है, HDMI का क्या उपयोग है, HDMI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post मे मिल जायेंगे.

HDMI Full Form in Hindi – HDMI क्या होता है

HDMI की फुल फॉर्म High Definition Multimedia Interface होती है. HDMI को हिन्दी मे अधिक स्पष्ट बहुमाध्य अन्तराफलक कहते है. इसके द्वारा एक ही Cable से Audio Video एक साथ Transmit किए जा सकते है. HDMI Cable Audio और Video Signal दोनों को साथ करके आपके TV और Moniter Screen तक पहुचती है.

DVD Player को TV से Connect करने के लिए AV Cable या फिर इस Cable का उपयोग किया जाता है. हालांकि इसके अलावा एक और Cable होती है जिसको HDTV के नाम से जाना जाता है. लेकिन अभी जितने भी पुराने DVD Player है उन सभी में यह चीजे उपयोग होती है और यह सब Cable Analog को एक Device तक Send करते है.

HDMI Cable मे सारे Signal Digital प्रारूप मे एक Device से दुसरे तक भेजे जाते है. इसका फायदा यह है की इसको किसी भी Side Convert करने के लिए Converter का उपयोग नही करना पड़ता है. जिससे TV और Player दोनो का Circuit Small और Intensive हो जाता है. इस प्रकार की Cable मे Digital Form मे Audio और Video Signal TV और Moniter पर भेजे जाते है. HDMI Cable मे 19 अलग अलग Wire एक Connector में जुडी होती है जो Audio Video के Digital Signal की तीव्र गति से एक Device से दुसरे Device तक Transfer करते है.

HDMI Cable के प्रकार

HDMI Cable दो प्रकार के होते है -

  • Standard Cable

  • High Speed Cable

Standard Cable

Standard Cable को श्रेणी 1 एचडीएमआई केबल के नाम से भी जाना जाता है. यह लगभग 2.23 Gbps की Bandwidth Support 75 Mhz की पिक्सेल गति पर काम करता है. यह एक असम्पीडित 1080i संकेत संचारित करने के लिए सुविधाजनक है.

High Speed Cable

High Speed Cable को श्रेणी 2 एचडीएमआई केबल के नाम से भी जाना जाता है. यह लगभग 10.2 Gbps की Bandwidth Support 340 MHz की पिक्सेल गति पर काम करता है. यह नवीनतम 1440p और WQXGA प्रस्तावों के लिए सुविधाजनक होता है.

HDMI के फायदे

HDMI के बहुत से फायदे होते है जैसे कि -

  • HDMI विभिन्न ऑडियो प्रारूपों जैसे मानक स्टीरियो, मल्टी-चैनल सराउंड साउंड आदि का समर्थन करता है.

  • HDMI वीडियो और ऑडियो सिग्नल दोनों को कैरिज करता है. इसमें आपको अलग से ऑडियो केबल की आवश्यकता नहीं होती है.

  • HDMI को एक विशेष एडाप्टर का उपयोग करके डीवीआई में परिवर्तित किया जा सकता है जो अधिक कनेक्शन विकल्प प्रदान करता है.

  • HDMI आपको अपने टीवी को कंप्यूटर मॉनीटर में बदलने की अनुमति देता है क्योंकि नवीनतम कंप्यूटर और लैपटॉप एचडीएमआई कनेक्शन के साथ आते हैं.

  • HDMI आपको कुछ केबलों का उपयोग करके कई कनेक्शन स्थापित करने की अनुमति देता है जो कनेक्शन प्रक्रिया को सरल करता है और कई केबलों के अव्यवस्था को खत्म करता है.


Related Full Form in Hindi