HIV Full Form in Hindi




HIV Full Form in Hindi, HIV Ka Full Form Kya Hai, HIV का Full Form क्या है, HIV Ka Poora Naam Kya Hai, एचआईवी क्या है, HIV का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

HIV Full Form in Hindi एचआईवी क्या है

HIV की फुल फॉर्म Human Immunodeficiency Virus होती है इसको हिंदी में मानवीय प्रतिरक्षी अपूर्णता विषाणु कहते है. HIV Virus मानव Immune System को प्रभावित करता है और Influenza खांसी, यक्ष्मा आदि जैसी बीमारियों के संपर्क में आने से उसे और भी अधिक Sensitive बनाता है. HIV विशिष्ट सफेद रक्त कोशिकाएं को नष्ट कर देता है. यदि इन कोशिकाओं की एक बड़ी संख्या नष्ट हो जाती है तो शरीर Infection से लड़ नहीं सकता है. Infection की प्रगति के रूप में यह AIDS में बदल जाता है.

HIV मुख्य रूप से Unsafe यौन संबंध, दूषित रक्त संक्रमण Hypodermic Needles और Pregnancy प्रसव या स्तनपान के दौरान मां से बच्चे तक फैलता है. कुछ शारीरिक तरल पदार्थ जैसे लार और आँसू, HIV प्रसारित नहीं करते है. रोकथाम के तरीकों में सुरक्षित यौन सुई विनिमय कार्यक्रम संक्रमित लोगों का इलाज शामिल है. AIDS पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में 1981 में देखा गया था. ऐसा माना जाता है कि एचआईवी संक्रमण पश्चिम मध्य अफ्रीका के गैर मानव प्राइमेट्स में उत्पन्न हुआ था और मनुष्य को Transferred किया गया था .


Related Full Form in Hindi