IAS Full Form in Hindi




IAS Full Form in Hindi, IAS Ka Full Form Kya Hai, IAS का Full Form क्या है, IAS Ka Poora Naam Kya Hai, आईएएस क्या है, IAS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IAS Full Form in Hindi आई. ए. एस. क्या होता है

IAS की फुल फॉर्म Indian Administrative Service होती है इसको हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते है और जैसा की आप IAS की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की IAS क्या है. तो चलिए अब IAS की अन्य सामान्य Information के बारे में बात करते है.

भारतीय समाज में IAS को सबसे सम्मानित नौकरी माना जाता है. IAS ऑफिसर को Suspend सिर्फ भारत के राष्ट्रपति ही कर सकते है. IAS बनने के ले लिए कुछ परीक्षा को पास करना होता है.

IAS की परीक्षा भारत में होने वाली सबसे कठोर परीक्षा में से एक है. ये काफी प्रतियोगितात्मक परीक्षा होती है. IAS की परीक्षा Union Public Service Comission के द्वारा संचालित की जाती है.

British सरकार के वक्त Civil Services के तीन Part थे जैसे की Covenanted, Uncovenanted और Special Civil Services. Covenanted Civil Services, जिसे Honorable East India Company’s Civil Service भी कहा जाता था. इसमें सरकार के Specific Posts पर कार्यरत ब्रिटिश Civil सेवक शामिल थे.

सन 1858 में Honorable East India Company’s Civil Service की जगह Indian Civil Service ने ली. जो सन 1858 से सन 1947 के मध्य British Rule भारत में सबसे High बनाये गये. सन 1946 के Premiere Seminar मे तत्कालीन केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ICS और IPS के आधार पर IAS को Build करने का निर्णय लिया था.

IAS बनने के लिए योग्यता

दोस्तों IAS बनने के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी विषय में मान्यता-प्राप्त विश्वविद्यालय से Graduation की Degree होनी चाहिए. अगर कोई उम्मीदवार Graduation के Last Year में है वह भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. किसी भी व्यावसायिक और तकनीकी जैसे एम बी बी एस, बीटेक, एग्रीकल्चर व कंप्यूटर आदि Degree धारक भी इस परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं.

  • सामान्य - एक उम्मीदवार के लिए अधिकतम उम्र 32 वर्ष होनी चाहिए.

  • ओबीसी - उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए.

  • अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति- एक उम्मीदवार के लिए अधिकतम उम्र 37 वर्ष होनी चाहिए.

  • भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के लिए, उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए.

IAS अधिकारी कैसे बनें

IAS की परीक्षा भारत की सबसे Competitive परीक्षा होती है इसको पास करना कोई आसान बात नहीं है. IAS की तैयारी करने में लोगों को सालों लग जाते हैं और कुछ लोग तो स्नातक होने के साथ साथ ही IAS की तैयारी शुरू कर देते हैं. IAS की परीक्षा पास करने के लिए Students को अच्छी तैयारी करनी पड़ती है और Day Night एक करके पूरी मेहनत से Study करनी होती है तब ही Student IAS में सफल हो पाते हैं. IAS बनने के लिए आपको UPSC Civil Services Examination को पास करना होता है. यह परीक्षा 3 Steps में बांटी गयी है –

  • प्रारंभिक परीक्षा

  • मुख्य परीक्षा

  • साक्षात्कार अनुभाग

दोस्तों सबसे पहले Students को प्रारंभिक परीक्षा पास करनी होती है. इस परीक्षा को पास करने के लिए भी बहुत ज्यादा कठिन मेहनत की जरुरत है. जो Student इसे पास कर लेते हैं उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए चुन लिया जाता है.

मुख्य परीक्षा के आंकड़ों के अनुसार, मुख्य परीक्षा में बैठने वाले कुल Students में से केवल 1% Student ही इसमें पास हो पाते हैं.

अब मुख्य परीक्षा पास कर चुके Students को Interview के लिए बुलाया जाता है. जो उम्मीदवार Interview में पास होते हैं वे IAS पद के लिए चुन लिए जाते हैं.


Related Full Form in Hindi