IATA Full Form in Hindi




IATA Full Form in Hindi, IATA का Full Form क्या है, IATA क्या होता है, आई.ए.टी.ए क्या है, IATA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IATA Full Form in Hindi - आई.ए.टी.ए क्या होता है

IATA की फुल फॉर्म International Air Transport Association होती है. इसको हिंदी मे अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ कहते है. आईएटीए एक निजी संगठन है जो सुरक्षित, विश्वसनीय और किफ़ायती हवाई सेवाओ को सुनिश्चित करने के लिए दुनिया की अनुसूचित एयरलाइंस के बीच सहयोग को बढ़ावा देता है.

आईएटीए के साथ लगभग 275 एयरलाइंस जुड़े हुए है. आईएटीए द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओ मे बेड़े और बिक्री की योजना कार्गो सुरक्षा क्षमता प्रबंधन हवाई अड्डे के संचालन प्रबंधन विमानन सुरक्षा हवाई क्षेत्र की योजना आदि शामिल होते है. आईएटीए राजस्व प्रबंधन और मूल्य निर्धारण, बिलिंग, वित्तपोषण, लेखा और मुद्रा निकासी सेवाएं भी प्रदान करता है.

आईएटीए का मुख्यालय मॉन्ट्रियल कनाडा मे स्थित है और इसके कार्यकारी कार्यालय जिनेवा स्विट्जरलैंड मे है. इसका का निर्माण अप्रैल 1945 मे हवाना क्यूबा मे हुआ था. यह अंतर्राष्ट्रीय वायु यातायात संघ का प्रतिस्थापन था जिसे 1919 मे द हेग मे बनाया गया था.

IATA का लक्ष्य

आईएटीए की तीन मुख्य प्राथमिकता है इनके बारे मे आप नीचे विस्तार से देख सकते है.

  • Security - सुरक्षा एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है 9/11 की घटना के बाद. इसलिए यह सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नियमो के एक सेट का पालन करता है.

  • Safety - इसकी मुख्य प्राथमिकता सुरक्षा है यह IATA Operation Safety Audit नाम का एक सुरक्षा उपकरण प्रदान करता है. यह भी कई देशो के द्वारा राज्य स्तर पर अनिवार्य है. एविएशन पोस्ट 2012 अब सबसे सुरक्षित वर्ष 2014 मे आईएटीए ने वास्तविक समय मे उड़ान मे विमान को ट्रैक करने के लिए एक विशेष पैनल की स्थापना की.

  • Simplifying the Business - यह कार्यक्रम 2004 मे लॉन्च किया गया था. इस पहल को इलेक्ट्रॉनिक टिकट बार कोडित बोर्डिंग पास तेज यात्रा पहल और कई अन्य चीजो सहित यात्रियो की सुविधा के लिए पेश किया गया था.

IATA का इतिहास

IATA का गठन सन 1945 में हवाना क्यूबा में हुआ था. यह अंतर्राष्ट्रीय वायु यातायात संघ का प्रतिस्थापन था जो 1919 में हेग में बनाया गया था. IATA की शुरुआत में इसमें 31 देशों की 57 एयरलाइंस शामिल हुई थी लेकिन वर्तमान समय में लगभग 250 एयरलाइंस इसके साथ जुड़ी हुई हैं.


Related Full Form in Hindi