IB Full Form in Hindi




IB Full Form in Hindi, IB का Full Form क्या है, IB क्या होता है, आई.बी क्या है, IB का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IB Full Form in Hindi - आई.बी क्या होता है

IB की फुल फॉर्म Intelligence Bureau होती है. इसको हिंदी मे खुफिया ब्यूरो कहते है. यह भारत की एक खुफिया एजेंसी है जो मुख्य रूप से आंतरिक खुफिया से संबंधित है और देश के अंदर खतरो को संभालती है.

आईबी खुफिया एजेंसियो और पुलिस को संदिग्ध गतिविधियो के बारे में जानकारी प्रदान करता है जिससे वे देश और उसके नागरिको को आंतरिक या बाहरी खतरो से बचाने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर सके. आईबी को काउंटर इंटेलिजेंस और काउंटर आतंकवाद से संबंधित कार्यों को भी सौंपा गया है.

आईबी का गठन अफगानिस्तान मे तैनात रूसी सैनिको पर नजर रखने के लिए 1887 मे किया गया था. आईबी भारत मे सबसे पुरानी खुफिया एजेंसी है. भारत सरकार द्वारा स्वतंत्रता के समय 1947 मे इसको फिर से तैयार किया गया था. आईबी के निदेशक हमेशा एक भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी रहे है वर्तमान आईबी निदेशक जनवरी 2017 तक झारखंड कैडर के 1980 बैच आईपीएस अधिकारी राजीव जैन है.

आईबी रेडियो फ्रीक्वेंसी के लाइसेंस को जारी कर सकता है और एक फोन लाइन टैप कर सकता है. आतंकवादी संगठनो और अन्य दुर्भावनापूर्ण समूहो के ईमेल की निगरानी करने के लिए इसमे ईमेल जासूसी प्रणाली भी होती है.


Related Full Form in Hindi