ICICI Full Form in Hindi




ICICI Full Form in Hindi, ICICI Full Form, ICICI Ka Full Form Kya Hai, आईसीआईसीआई फुल फॉर्म हिंदी में, ICICI Bank Ka Full Form Hindi Me, ICICI Bank Ka Full Form ICICI का Full Form क्या है, आईसीआईसीआई फुल फॉर्म, ICICI Ka Poora Naam Kya Hai, आईसीआईसीआई की फुल फॉर्म क्या है, ICICI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ICICI Full Form in Hindi आईसीआईसीआई की फुल फॉर्म क्या है

ICICI की फुल फॉर्म Industrial Credit and Investment Corporation of India होती है. ICICI Bank भारत की प्रमुख बैंकिंग एवं वित्तीय संस्थान है. इस Bank का Headquarters मुंबई, महाराष्ट्र में हैं और इसका Registered Office Vadodara मे है. ICICI Bank की स्थापना 1994 ई. में हुई थी. यह एक Private Bank है.

ICICI Bank भारत का तीसरा सबसे बड़ा Bank है. ICICI Bank की भारत में लगभग 4,850 Branches है और 14,404 ATM है. यह 19 अन्य देशों में भी मौजूद है. 2017 के आकड़ो के अनुसार, ICICI Bank में लगभग 84,096 Workers काम करते है. ICICI Bank सन् 2000 मे New York Stock Exchange मे अपने 5 लाख अमेरिकन Depository शेयरों की List में Listed होने वाला पहला भारतीय Bank है. ICICI Bank के प्रथम अध्यक्ष Mr.A.Ramaswami Mudaliar Chairman के रूप में चुने गए थे.

ICICI Bank Services

ICICI Bank कौन-कौन सी सर्विस प्रदान करता है आइये जानते है, ICICI Bank भारत के साथ-साथ दुनिया के लगभग सभी बड़े देशो में Bank से जुडी हुई बहुत सी सर्विस प्रोवाइड प्रदान है. ICICI Bank द्वारा प्रदान कराई जाने वाली कुछ सर्विस के नाम इस प्रकार है −

  • क्रेडिट कार्ड्स - Credit Cards

  • पर्सनल लोन्स - Personal Loans

  • मॉर्गेज लोन्स - Mortgage Loans

  • प्राइवेट बैंकिंग - Private Banking

  • वेल्थ मैनेजमेंट - Wealth Management

  • पेमेंट सलूशनस - Payment Solutions

  • कंज्यूमर बैंकिंग - Consumer Banking

  • कॉर्पोरेट बैंकिंग - Corporate Banking

  • इन्वेस्टमेंट बैंकिंग - Investment Banking

  • फाइनेंस एंड इन्शुरन्स - Finance and Insurance

  • ट्रेड एंड रिटेल फोरेक्स - Trade and Retail Forex

आईसीआईसीआई का इतिहास

आईसीआईसीआई की स्थापना सन 1955 में की गई थी. ICICI ने सन 1994 में, बैंकिंग उद्योग में प्रवेश किया और ICICI बैंक को अपनी बैंकिंग सहायक कंपनी के रूप में सीमित कर दिया. दोस्तों सन 1998 में, ICICI बैंक भारत में इंटरनेट बैंकिंग शुरू करने वाला पहला बैंक था. 2000 में यह न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध पहला भारतीय बैंक बन गया था. ICICI ने 2001 में बैंक ऑफ मदुरा का अधिग्रहण किया जो 1943 में स्थापित किया गया था.

ICICI बैंक ने 2003 में कनाडा, यूनाइटेड किंगडम और सिंगापुर में अपनी शाखाएं खोलीं. इसके बाद फिर इसने शंघाई और दुबई में प्रतिनिधि कार्यालय भी स्थापित किए. इसने 2004 में बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका में बांग्लादेश में व्यापक बैंकिंग बाजार में एक कार्यालय खोला था. ICICI बैंक ने 2005 में एक रूसी बैंक Investitsionno-Kreditny Bank का अधिग्रहण किया और इसका नाम बदलकर ICICI बैंक यूरेशिया कर दिया. इस वर्ष में इसने दुबई और हांगकांग में एक शाखा भी स्थापित की.

ICICI बैंक ने 2006 में बैंकॉक, जकार्ता और कुआलालंपुर में एंटवर्प, बेल्जियम और प्रतिनिधि कार्यालयों में एक शाखा की स्थापना की. 2007 में इसने सांगली बैंक का अधिग्रहण किया, जिसकी महाराष्ट्र में 158 शाखाएँ और कर्नाटक में 31 शाखाएँ हैं. ICICI बैंक ने 2008 में, यूएस फेडरल रिजर्व की अनुमति के साथ अपने न्यूयॉर्क कार्यालय को आईसीआईसीआई बैंक की एक शाखा में बदल दिया. इसने इस वर्ष में फ्रैंकफर्ट में एक शाखा भी खोली.सबसे खास बात 2013 में, यह महाराष्ट्र में एटीएम के साथ मोबाइल शाखा शुरू करने वाला पहला निजी क्षेत्र का बैंक बन गया है -


Related Full Form in Hindi