ICWA Full Form in Hindi




ICWA Full Form in Hindi, ICWA का Full Form क्या है, ICWA क्या होता है, आईसीडब्ल्यूए क्या है, ICWA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ICWA की दो Full Form होती है (1) Institute of Cost and Works Accountants of India (2) Indian Child Welfare Act

ICWA Full Form in Hindi - आईसीडब्ल्यूए क्या होता है

ICWA की फुल फॉर्म Institute of Cost and Works Accountants of India होती है. आईसीडब्ल्यूए को अब भारत के लागत लेखा संस्थान आईसीएआई कहा जाता है. यह संस्थान भारत मे लागत लेखा प्रबंधन प्रबंधन के लिए एक लाइसेंस प्राप्त निकाय है. इस पेशेवर निकाय का प्राथमिक उद्देश्य लागत और प्रबंधन एकाउंटेंसी के क्षेत्र मे कोचिंग और प्रशिक्षण प्रदान करके भारत मे लागत एकाउंटेंसी के पेशे को विनियमित और विकसित करना है.

आईसीडब्ल्यूए को यह 28 मई 1959 को लागत और कार्य लेखाकार Act 1959 के तहत स्थापित किया गया था. इसका मुख्यालय भारत मे कोलकाता मे है और इसके क्षेत्रीय कार्यालय नई दिल्ली चेन्नई और मुंबई मे है.

आईसीडब्ल्यूए पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद आप एक लागत लेखाकार बन जाते है. लागत लेखाकार मूल रूप से एक लागत लेखा परीक्षक है जो लागत पत्रो का लेखा परीक्षा करता है. लागत लेखाकारो को सरकार और विभिन्न निजी क्षेत्रो जैसे फार्मास्यूटिकल, बैंकिंग, वित्त और शिक्षा में भारी मांग है. वे लागत लेखाकारो के रूप मे स्वतंत्र रूप से काम कर सकते है या अन्य लागत लेखाकारो के साथ भागीदारी मे एक फर्म के रूप मे भी काम कर सकते है.

ICWA Full Form in Hindi - आईसीडब्ल्यूए क्या होता है

ICWA की फुल फॉर्म Indian Child Welfare Act होती है. यह अमेरिकी भारतीय बच्चो के कल्याण के लिए एक संघीय कानून है. कानून अपने परिवारो से मूल अमेरिकी भारतीय बच्चों को हटाने पर अधिकार क्षेत्र को नियंत्रित करता है. यह अधिनियम 1978 मे अमेरिकी कांग्रेस द्वारा फॉस्टर और गोद लेने वाले घरो मे अमेरिकी भारतीय बच्चो को हटाने और नियुक्ति के मानको को निर्धारित करने के लिए पारित किया गया था.

अमेरिकी इतिहास मे एक समय था जब बड़ी संख्या मे अमेरिकी भारतीय और अलास्का मूल बच्चे को उनके परिवारों से हटा दिया गया था और गैर-मूल पालक और गोद लेने वाले घरों मे रखा गया था. ऐसा माना जाता है कि लगभग 30 प्रतिशत मूल बच्चो को सार्वजनिक और निजी एजेंसियो द्वारा अपने परिवारो से हटा दिया गया था. वे अपनी संस्कृति और पहचान से अलग हो गए. इसने जनजातीय लोगो के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया और इससे 1978 मे भारतीय बाल कल्याण अधिनियम आईसीडब्ल्यूए के प्रवर्तन के लिए प्रेरित हुआ.


Related Full Form in Hindi