IDBI Full Form in Hindi




IDBI Full Form in Hindi, IDBI Bank का Full Form Kya Hai, IDBI का Full Form क्या है, IDBI Bank की स्थापना कब हुई, IDBI Bank कौन कौन से Services प्रदान करती है , IDBI Bank का पूरा नाम और हिंदी मे क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post मे मिल जायेंगे.

IDBI Full Form in Hindi

IDBI की फुल फॉर्म Industrial Development Bank of India होती है. इसको हिंदी मे भारतीय औद्योगिक विकास बैंक कहते है. यह एक भारतीय सरकार की Owned Financial Service Company है. इसका मुख्यालय मुंबई मे है. यह पहले भारत का Industrial Development Bank था. सन 1964 मे भारतीय उद्योग के विकास के लिए क्रेडिट और अन्य वित्तीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए इसे स्थापित किया गया था. वर्तमान मे यह भारत के सबसे बड़े Commercial Banks मे से एक है जो Personal Banking और Financial Solution प्रदान करता है.

यह दुनिया का 10 वां सबसे बड़ा बैंक है. इसमे 2912 एटीएम, 1602 शाखाएं, और 1013 केंद्र है सिंगापुर और बीजिंग मे 2 विदेशी केंद्रों सहित है. इसके Vision सभी Stakeholders के लिए एक बेहद पसंदीदा और भरोसेमंद बैंक है. 9 अक्टूबर 2017 तक श्री महेश कुमार जैन IDBI के MD और CEO है.

IDBI Bank केवल Core Banking Services मे काम नही करता है. इसके अलावा यह Bond Trading, Equity Broking और Depository Services जैसी अन्य Financial Services मे भी Deals करता है. IDBI RBI (Reserve Bank of India) की सहायक कंपनी के रूप मे स्थापित किया गया था. भारत सरकार ने इसकी Ownership फरवरी 1976 मे ली थी.

IDBI Bank का इतिहास

1930 के दशक मे द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त होने के बाद देश मे व्यावसायिक विकास को बढ़ावा देने के लिए Development Bank का निर्माण किया गया. भारत की आजादी के समय देश का Banking System काफी विकसित हो चूका था. इस बैंक का आधिकारिक वित्तीय विकास रणनीति को गोद लेने का मुख्य उद्देश्य कृषि एवं उद्योग की क्षेत्रीय ऋण आवश्यकताओ को पूरा करना था. देश मे सामान्य Banking की जरूरतो को पूरा करने एवं उद्योग और कृषि की अल्पावधि कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओ को पूरा करने के लिए Commercial Banking Network का विस्तार किया गया जिसमे प्रमुख IDBI, NABARD, NHB एवं SIDBI है.

IDBI Bank को सन 1964 मे RBI की पूर्ण Ownership वाली सहायक कंपनी के रूप मे संसद के एक अधिनियम के तहत स्थापित किया गया. स्थापना के 12 वर्ष बाद 1976 मे IDBI का संचालन एव देखरेख का जिम्मा भारत सरकार को दे दिया गया था. भारत मे उद्योग के क्षेत्र मे Financing को बढ़ावा देने और Develop करने वाली संस्थाओ की गतिविधियो को Co-ordination करने के लिए इसे प्रमुख Financial Foundation को बनाया गया. यह क्षेत्रीय परियोजनाओ का विस्तार आधुनिकीकरण और विविधीकरण के प्रयोजनो के लिए रुपए एवं विदेशी मुद्राओ मे भी वित्तीय सहायता प्रदान की. आज यह Bank कई तरह के ऋण और मुद्रा लोन देते है.

1992 से सरकार द्वारा Financial Sector को सुधारने के लिए IDBI ने State Level Financial Foundation और बैंको द्वारा दिए गए ऋणो के Refinance के माध्यम से Indirect Financial सहायता प्रदान की. इसके साथ ही स्वदेशी की बिक्री से उत्पन्न होने वाले Exchange के बिलो के Reprint के माध्यम से स्थगित भुगतान किया गया.

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बनाई गई समिति ने अपनी Financial Activity मे Diversity लाने के लिए IDBI की सिफारिश की. Financial Sector मे Improve को जारी रखने के लिए IDBI ने एक Development Organization से अपनी भूमिका को Commercial Foundation मे पुन रूप दिया. औद्योगिक विकास बैंक अधिनियम 2003 के साथ IDBI ने सीमित कंपनी अर्थात IDBI Ltd की स्थिति प्राप्त की


Related Full Form in Hindi