IEEE Full Form in Hindi




IEEE Full Form in Hindi, IEEE का Full Form क्या है, IEEE क्या होता है, आईईईई क्या है, IEEE का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IEEE Full Form in Hindi - आईईईई क्या होता है

IEEE की फुल फॉर्म Institute of Electrical and Electronics Engineers होती है. इसको हिंदी मे इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स की संस्थान कहते है. आईईईई मानवता के लाभ के लिए नवाचार और तकनीकी उत्कृष्टता को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित सबसे बड़ा तकनीकी पेशेवर संघ है. यह उद्योग मानको का निर्माण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जैसे कि बिजली, इलेक्ट्रॉनिक और कंप्यूटिंग क्षेत्र के हर पहलू मे शामिल पेशेवरो की सेवा करता है. यह सम्मेलन भी आयोजित करता है और प्रकाशनो के लिए एक मंच प्रदान करता है. आईईईई का मुख्यालय न्यूयॉर्क मे संयुक्त राज्य अमेरिका मे है.

आईईईई के पास अपनी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए करीब 1,000 कर्मचारी है. प्रबंधन परिषद मे कार्यकारी निदेशक और वरिष्ठ अधिकारी शामिल है. आईईईई कर्मचारियो के संचालन का प्रबंधन करता है. आईईईई के अध्यक्ष और सीईओ जनवरी 2017 तक करेन बार्टल्सन है.

आईईईई की स्थापना 1963 मे दो संस्थानो के विलय से की गई थी पहला रेडियो इंजीनियर्स संस्थान है और दूसरा अमेरिकी विद्युत संस्थान है. रेडियो इंजीनियर्स संस्थान की स्थापना 1912 मे हुई थी और एआईईई की स्थापना 1884 मे हुई थी. शुरुआत मे इसमे 150,000 सदस्य थे जिनमे से 140,000 संयुक्त राज्य अमेरिका से थे 2010 तक 160 देशो मे 395000 से अधिक सदस्य थे.

IEEE Standards

  • 802 - LAN/MAN

  • 802.1 - Media access control

  • 802.2 - Logical Link Control

  • 802.11 - Wireless Networking WiFi

  • 802.3 - Carrier Sense Multiple Access with Collision Detection


Related Full Form in Hindi