IELTS Full Form in Hindi




IELTS Full Form in Hindi, IELTS का Full Form क्या है, IELTS क्या होता है, आईईएलटीएस क्या है, IELTS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IELTS Full Form in Hindi - आईईएलटीएस क्या होता है

IELTS की फुल फॉर्म International English Language Testing System होती है. इसको हिंदी मे अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा परीक्षण प्रणाली कहते है. IELTS विश्व की प्रशिद्ध अंग्रेजी परीक्षा है. यह अंग्रेजी भाषा मे निपुणता की एक International Exam है. यह संयुक्त रूप से British Council IDP IELTS Australia, Cambridge English Language Assessment के द्वारा Manage किया जाता है. 1989 मे इस संस्था की स्थापना की गई थी. IELTS पूरी दुनिया के प्रमुख English Language Tests मे से एक है.

International English Language Testing System (IELTS) उन उम्मीदवारो की भाषा की क्षमता का आकलन करने के लिए बनायी गई है जो उन देशो मे अध्ययन या काम करना चाहते है जहा किसी के साथ Communication करने के लिए English Language का उपयोग किया जाता है.

Australia, Canada, UK, USA जैसे और भी कई देश शामिल है जहा किसी के साथ Communication करने के लिए English Language का सहारा या इस Language का उपयोग किया जाता है. IELTS को ज्यादातर Australian, British, Canadian and New Zealand, Educational Institutions द्वारा संयुक्त राज्य मे 3,000 से अधिक शैक्षणिक संस्थानो और दुनियाभर मे विभिन्न Professional Organizations द्वारा स्वीकार किया जाता है.

Eligibility Criteria For IELTS

IELTS की परीक्षा सिर्फ क्षात्रो के लिए ही होता है जो UK, Australia, Canada, New Zealand और US मे पढना चाहते है. IELTS की परीक्षा 16 वर्ष से कम आयु के उम्मीदवारो के लिए नही होती है. Australia, Canada, New Zealand मे प्रवास करने की योजना बना रहे है या उच्च शिक्षा के लिए जा रहे छात्रो को भी इस परीक्षा को देनी की आवश्यकता होती है. यह परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम स्कोर की आवश्यकता नही होती है.


Related Full Form in Hindi