IELTS Full Form in Hindi




IELTS Full Form in Hindi, IELTS का Full Form क्या है, IELTS क्या होता है, आईईएलटीएस क्या है, IELTS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IELTS Full Form in Hindi - आईईएलटीएस क्या होता है

IELTS की फुल फॉर्म International English Language Testing System होती है. इसको हिंदी मे अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा परीक्षण प्रणाली कहते है. IELTS विश्व की प्रशिद्ध अंग्रेजी परीक्षा है. यह अंग्रेजी भाषा मे Efficiency का एक International Exam है. यह एक ऐसा Exam है जिसके जरिये यह पता किया जाता है कि किसी व्यक्ति को English Language का कितना ज्ञान है, जैसा की आप जानते है कुछ देशों में जहा पर बात करने के लिए और Office के काम करने के लिए English Language की जानकारी होना बहुत आवश्यक है. यदि वहाँ पर आप कोई काम करना चाहते हो या फिर अपनी Study पूरा करना चाहता है तो उसके लिए आपको अंग्रेजी का आना बहुत आवश्यक है.

आपकी English Language को परखने के लिए बहुत सी Country Work के लिए या फिर Study के लिए IELTS Exam की मांग करती है, दोस्तों मुख्य तौर पर London, Ireland, Australia, Canada, New Zealand, the UK और USA में किसी फर्म में काम करने के लिए या किसी University में पढाई करने के लिए यह IELTS Exam आवश्यक होता है. यह संयुक्त रूप से British Council IDP IELTS Australia, Cambridge English Language Assessment के द्वारा Manage किया जाता है. 1989 मे इस संस्था की स्थापना की गई थी. IELTS पूरी दुनिया के प्रमुख English Language Tests मे से एक है.

International English Language Testing System (IELTS) उन उम्मीदवारो की भाषा की क्षमता का आकलन करने के लिए बनायी गई है जो उन देशो मे अध्ययन या काम करना चाहते है जहा किसी के साथ Communication करने के लिए English Language का उपयोग किया जाता है.

Australia, Canada, UK, USA जैसे और भी कई देश शामिल है जहा किसी के साथ Communication करने के लिए English Language का सहारा या इस Language का उपयोग किया जाता है. IELTS को ज्यादातर Australian, British, Canadian and New Zealand, Educational Institutions द्वारा संयुक्त राज्य मे 3,000 से अधिक शैक्षणिक संस्थानो और दुनियाभर मे विभिन्न Professional Organizations द्वारा स्वीकार किया जाता है.

IELTS के लिए योग्यता

IELTS की परीक्षा सिर्फ उन छात्रों के लिए ही होता है जो UK, Australia, Canada, New Zealand और US मे पढना काम करना चाहते है. IELTS की परीक्षा 16 वर्ष से कम आयु के उम्मीदवारो के लिए नही होती है. Australia, Canada, New Zealand मे यात्रा करने की योजना बना रहे है या उच्च शिक्षा के लिए जा रहे छात्रो को भी इस परीक्षा को देनी की आवश्यकता होती है.

IELTS के संस्करण

आई.ई.एल.टी.एस के दो मुख्य संस्करण होते है -

Academic Version − Academic Version को उन सभी छात्रों के लिए बनाया गया है जो छात्र विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा के अन्य Institution औरडॉक्टर, इंजीनियर, नर्स जैसे Profession के लिए नामांकन करना चाहते हैं.

General Training Version − General Training Version को उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो Non Academic Training, या Immigration Purposes के लिए देखते है.

IELTS के लिए परीक्षण संरचना और अवधि

IELTS एक उम्मीदवार के सभी अंग्रेजी स्किल्स का Test करता है जैसे पढ़ना, सुनना, लिखना और बोलना. इस Test को 4 भागों में विभाजित किया गया है और Test की कुल अवधि लगभग 3 घंटे होती है.

  • Listening - 40 Minutes

  • Reading - 60 Minutes

  • Writing - 60 Minutes

  • Speaking - 11-15 Minutes

IELTS Test को एक वर्ष में कई बार आयोजित किया जाता है और इसका स्कोरकार्ड 2 वर्षों के लिए मान्य होता है. इसके 130 से अधिक देशों में 900 से अधिक परीक्षा केंद्र हैं. यह परीक्षा दुनिया भर में 2 मिलियन से अधिक लोग एक वर्ष में देते हैं.


Related Full Form in Hindi