IFFCO Full Form in Hindi




IFFCO Full Form in Hindi, IFFCO का Full Form क्या है, IFFCO क्या होता है, इफको क्या है, IFFCO का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IFFCO Full Form in Hindi - इफको क्या होता है

IFFCO की फुल फॉर्म Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited होती है. इसको हिंदी मे भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड कहते है. इफको भारत मे अग्रणी सहकारी समितियों मे से एक है जिसका पूर्ण स्वामित्व भारतीय सहकारी समितियो के पास है. इफको की स्थापना 1967 मे केवल 57 सहकारी समितियो के साथ की गई थी और आज यह 36,000 से अधिक भारतीय सहकारी समितियों का एकीकरण है जिसमे सामान्य बीमा ग्रामीण दूरसंचार जैसे उर्वरकों के निर्माण और बिक्री के अपने मुख्य व्यवसाय के अलावा व्यापारिक हितो की एक विस्तृत श्रृंखला है.

IFFCO का वर्ष 2014-15 मे कुल कारोबार करीब 25,048 करोड़ था. इफको के सबसे पहले प्रबंध निदेशक श्रीपॉल पोथेन थे. अक्टूबर 2017 तक श्री बलविंदर सिंह नाकाई इसके अध्यक्ष और डॉ यू.एस. अवस्थी इसके एमडी और सीईओ है.

IFFCO का उद्देश्य

IFFCO का मुख्य उद्देश्य भारतीय किसानो को भरोसेमंद और गुणवत्ता वाले कृषि निवेश वस्तुएँ और सेवाएं समय पर उपलब्ध करवाना है और किसानो के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए समय पर कार्यक्रम संचालित करना है.

IFFCO का Mission

  • सहकारी समितियो को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना.

  • पर्यावरणीय स्वास्थ्य को बनाए रखने और सुधारने मे सुधार करना.

  • किसानों की आय बढ़ाने के लिए फसल उत्पादकता मे सुधार करवाना.

  • ग्रामीण भारत को सशक्त बनाने के लिए कृषि समुदाय पेशेवर सेवा प्रदान करना.


Related Full Form in Hindi