IG Full Form in Hindi




IG Full Form in Hindi, IG Ka Full Form Kya Hai, IG का Full Form क्या है, IG Ka Poora Naam Kya Hai, आईजी कैसे बने, IG का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IG Full Form in Hindi आईजी कैसे बने

IG की फुल फॉर्म Inspector General of Police होती है. IG को हिंदी भाषा में पुलिस महानिरीक्षक कहते है. भारत में ज्यादातर प्रशासन की नौकरियों में आप 2 तरह से प्रवेश ले सकते हो या तो पदोन्नति हो कर या कोई परीक्षा पास करके लेकिन आप कोई भी परीक्षा पास करके आप सीधे IG नहीं बन सकते हो क्योंकि IG सिर्फ पदोन्नति होकर ही बनते है.

दोस्तों अगर आपका सपना IG बनने का है तो सबसे पहले आपको Union Public Service Commission या State Public Service Commission द्वारा आयोजित Civil Service Exam पास करनी होगी. यदि आप UPSC Exam Pass कर लेते हो तो आप IPS बन जाते हो और आपकी Posting SP के तौर पर होती है और SP Post से आप 14 साल में पदोन्नत होकर आप DIG बन जाते हो और फिर लगभग 3-5 साल में आप पदोन्नत होकर IG (IGP) बन जाते हो.

अगर आप State PCS Exam Pass कर लेते हो तो आपकी Posting DSP के तौर पर होती है और DSP Post से लगभग 10-15 साल में आप SP बन जाते हो और फिर कुछ साल में पदोन्नत होकर DIG बन जाते हो और फिर अपने करियर के अंतिम तक आप IG बन जाते हो.

IG बनने के लिए योग्यता

IG बनने के लिए अभ्यर्थी का स्नातक होना जरुरी है और अभ्यर्थी की स्नातक स्तर की पढ़ाई में कितने प्रतिशत है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है यानी अभ्यर्थी के पास सिर्फ कोई भी स्नातक की डिग्री होना जरुरी है.

IG बनने के लिए आपको UPSC या State PSC की परीक्षा पास करनी होगी और इसके साथ ही सारे टेस्ट पास करने होंगे. IG बनने के लिए आपको Physical Test भी पास करना होगा और इसके साथ ही Interview को भी पास करना होगा. हालांकि अगर देखा जाये तो UPSC और State PSC दोनों का एग्जाम पैटर्न तो एक समान होता है पर UPSC में नेशनल लेवल के प्रश्न आते हैं जबकि स्टेट PSC में आपको राज्य स्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे.

आयु सीमा

IG अधिकारी बनने के लिए General Category के छात्र के लिए उम्र 21-30 साल होनी चाहिए तथा इस Category के छात्र सिर्फ 6 बार ही IG की परीक्षा दे सकते हैं.

OBC Category के छात्र सिर्फ 9 बार ही IG की परीक्षा दे सकते हैं.

SC/ST Category के छात्र, जितनी बार चाहें इस परीक्षा को दे सकते हैं.

IG की सैलरी

IG की सैलरी और अन्य सुविधाएं की बात की जाये तो आपको जानकर हैरानी होगी क्योंकि एक IG को बहुत सी सुविधाएं दी जाती है. एक IG अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाये रखने की चुनौती और पद की ज़िम्मेदारी के साथ आईजी को एक बहुत अच्छी सैलरी और बहुत से भत्ते दिए जाते हैं. IG की सैलरी 1,44,200 होती है 7 वें कमीशन के बाद.


Related Full Form in Hindi