IMA Full Form in Hindi




IMA Full Form in Hindi, IMA का Full Form क्या है, IMA क्या होता है, आईएमए क्या है, IMA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IMA की दो Full Form होती है (1) Indian Military Academy (2) Indian Medical Association

IMA Full Form in Hindi - आईएमए क्या होता है

IMA की फुल फॉर्म Indian Military Academy होती है. इसको हिंदी मे भारतीय सैन्य अकादमी कहते है. आईएमए भारतीय सेना की एक अत्यधिक प्रतिष्ठित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी है. इनका आदर्श वाक्य वीरता और बुद्धि है. आईएमए हिमालय की तलहटी मे स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग 72 पर देहरादून उत्तराखंड के लगभग 8 किमी पश्चिम मे स्थित है यह अकादमी 1400 एकड़ जमीन मे फैली हुई है.

आईएमए केवल पुरुष उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करती है और उन्हे सेना के अधिकारियों मे बदल देती है. यह युद्ध के मैदान के लिए उम्मीदवारो को प्रशिक्षित करता है बल्कि भविष्य मे सेना के अधिकारियो को भी पुष्ट करने के लिए एथलेटिक सुविधाएं प्रदान करता है. इसको 1932 मे स्थापित किया गया था.

IMA से कैसे जुड़ें

सामान्य परीक्षा जिसके माध्यम से आप आईएमए मे शामिल हो सकते है.

  • NDA Exam - एक उम्मीदवार जिसने पीसीएम के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है एनडीए मे शामिल होने के योग्य है. केवल पुरुष उम्मीदवार ही इस परीक्षा के लिए पात्र होते है और उनकी आयु सीमा 16.5 से 1 9 वर्ष है. एनडीए परीक्षा को समाशोधन के बाद उम्मीदवार एनडीए खडकवासला मे 3 साल के प्रशिक्षण से गुजरते है और आईएमए मे 1 साल के प्रशिक्षण के बाद.

  • CDSE Exam - एक स्नातक उम्मीदवार जिन्होंने सीडीएसई और बाद के चरणो एसएसबी और मेडिकल फिटनेस को मंजूरी दे दी है वे आईएमए मे शामिल हो सकते है.

  • Technical Graduate Course - जो छात्र अंतिम वर्ष मे है या आवश्यक विषयों मे बीई बीटेक पूरा कर चुके है वे तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम के माध्यम से आईएमए मे शामिल हो सकते है.

आईएमए में शामिल होने के लिए शारीरिक मानक

IMA में शामिल होने के उम्मीदवार को शारीरिक टेस्ट से गुजरना होगा अगर उम्मीदवार शारीरिक टेस्ट को भी पास कर लेते है तो तो वे आईएमए में शामिल हो सकते है. IMA प्रशिक्षण के लिए जिन नियमों का पालन करना होता है वे निम्नलिखित हैं -

  • आईएमए में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की अच्छी बॉडी और मानसिक सेहत होनी चाहिए.

  • आईएमए में शामिल होने के लिए उम्मीदवार जोड़ों या हड्डियों की किसी भी बीमारी से पीड़ित नहीं होना चाहिए.

  • आईएमए में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास 5 सेमी विस्तार के साथ अच्छी तरह से विकसित छाती होनी चाहिए.

  • आईएमए में शामिल होने के लिए उम्मीदवार अंग संबंधी रोगों का कोई लक्षण नहीं होना चाहिए.

  • आईएमए में शामिल होने के लिए 2.4 किमी पुरुषों के लिए 10 मिनट में और 13 मिनट 30 सेकंड में महिलाओं को दौड़ पूरी करनी होगी.

IMA Full Form in Hindi - आईएमए क्या होता है

IMA की फुल फॉर्म Indian Medical Association होती है. इसको हिंदी मे इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कहते है. यह भारत मे चिकित्सा विज्ञान के आधुनिक वैज्ञानिक पद्धति का स्वैच्छिक संगठन है . यह सोसायटी एक्ट ऑफ इंडिया के तहत पंजीकृत है. इसका मुख्य काम है कि डॉक्टरो के हितो और समाज के कल्याण की देखभाल करना होता है.

इसको 1928 मे ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन के रूप मे स्थापित किया गया था. इसका 1930 मे नाम बदलकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन रखा गया था. नई दिल्ली मे 1966 मे चिकित्सा शिक्षा पर तीसरी विश्व सम्मेलन की मेजबानी की गई थी. यह एक अच्छी तरह से स्थापित और प्रतिष्ठित संगठन है, इसका मुख्यालय नई दिल्ली मे स्थित है और भारत के सभी राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशो मे शाखाएं है.


Related Full Form in Hindi