IMDB Full Form in Hindi




IMDB Full Form in Hindi, IMDB Ka Full Form Kya Hai, IMDB का Full Form क्या है, IMDB Ka Poora Naam Kya Hai, IMDB क्या है, IMDB का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IMDB Full Form in Hindi - IMDB क्या है

IMDB की फुल फॉर्म Internet Movie Database होती है. IMDB को हिंदी में इंटरनेट मूवी डेटाबेस कहते है. Col Needham ने सन 1990 में IMDB को इंटरनेट पर प्रकाशित किया और फिर 1998 में Jeff Bezos, Founder, Owner और Amazon के CEO ने IMDB को लगभग 55 Million Doller में खरीद लिया और IMDB को अपना हिस्सा बना लिया था.

IMDB ने सन 2002 में Film Indusrty Professionals के लिए अपनी Paid subscription सर्विस शुरू की और इस सर्विस से Actors, Directors और अन्य Professionals IMDB पर अपना पेज Create कर सकते है जिस पर अपना बायोडाटा और कुछ Personal जानकारी अपलोड कर सकते है.

सभी Filmmakers, Film Studios और सामान्य उपयोगकर्ता भी IMDB पर जानकारी अपलोड करते है लेकिन कोई भी जानकारी IMDB पर Published होने से पहले Check की जाती है और फिर उसके बाद ही Live Website पर Show होती है.

अभी तक IMDB पर लगभग 4.7 Million Titles Movies, Games, Shows, 8.3 Million Personalities और 83 Million Registered उपयोगकर्ता Information Published हो चुकी है. इसलिए आज IMDB इंटरनेट पर Movies, Tv Shows या Film Indurstry Professionals के बारे में कोई भी जानकारी पता करने की सबसे ज्यादा लोकप्रिय सम्मानित Website है.

IMDB की विशेषताएं

IMDb की फिल्म और प्रतिभा पृष्ठ सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी हैं. लेकिन साइट पर जानकारी का योगदान करने के लिए एक पंजीकरण प्रक्रिया आवश्यक है.

डेटाबेस में अधिकांश डेटा स्वयंसेवक योगदानकर्ताओं द्वारा प्रदान किया जाता है. साइट पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को नई सामग्री प्रस्तुत करने और मौजूदा प्रविष्टियों को संपादित करने में सक्षम बनाती है. वास्तविक डेटा प्रस्तुत करने के एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड वाले उपयोगकर्ताओं को मीडिया उत्पाद और व्यक्तित्व के अन्य जनसांख्यिकी, कलाकारों, क्रेडिट और अन्य जनसांख्यिकी के लिए तत्काल स्वीकृति प्रदान की जाती है. हालांकि, छवि, नाम, चरित्र का नाम, प्लॉट सारांश, और शीर्षक परिवर्तन को प्रकाशन से पहले माना जाता है, और आमतौर पर दिखने में 24 से 72 घंटे लगते हैं.

IMDB आज के समय में एक बहुत ही Useful साइट है जो आप और हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है. दोस्तों जब कभी आपका कोई New Movie देखने का दिल करता है या कोई नई मूवी आती है तो आप उस movie का review जानना चाहते है, और Review से आपको पता चल जाता है की Movie के सी है, Movie Review में यह साइट आपकी और हमारी बहुत मदद करती ही. IMDB साइट से आपको ऐसी Movies की भी जानकारी मिल सकती है, जो एक सी है या फिर एक ही प्रकार की होती हैं. MDB साइट का उपयोग आज के समय में मूवी के बिजनेस के बारे में भी पता करने के लिए भी किया जाता है. इस साइट की सहयता से आप फिल्मों के आधार पर आपकी खुद की Watchlist भी Create कर सकते हैं. IMDB साइट आपको Actor और Tv Shows, Game और Movies से जुड़ी सारी Information देती है.

IMDB का इतिहास

Col Needham ने सन 1990 में IMDB को बनाया था. Col Needham एक बहुत अच्छे कंप्यूटर प्रोग्रामर हैं उन्होंने IMDB को Internet पर Published किया. इसके बाद फिर 1998 में अमेज़ॅन के संस्थापक, मालिक और सीईओ Jeff Bezos ने IMDB को लगभग 55 Million Doller में खरीद लिया और इसको अपनी कंपनी Amazon में शामिल कर लिया. सन 2002 में IMDB ने Film Indusrty में Professionals के लिए अपनी Paid Subscription Service की शुरुआत की और इस पर लगभग सभी Actors, Singer, Choreographer, Directors और अन्य Professionals ने अपना Page बनाया.

IMDB साइट में Filmmakers, Film Studios और सामान्य उपयोगकर्ता भी जानकारी अपलोड करते रहते हैं. IMDB पर किसी भी Information को Published करने से पहले Check किया जाता है. एक बार ठीक से check करने के बाद ही आपकी Information को साइट पर live किया जाता है और फिर ये Information उपयोगकर्ता को Show होती है. IMDB पर आज के समय में लगभग 4.7 million Titles, Movies, Games, Shows, 8.3 Million Personalities, और 83 million Registered Users की Information Published हो चुकी है. इसलिए आज IMDB Internet पर Movies, Tv Shows, Film Indurstry Professionals के बारे में कोई भी जानकारी पता करने की सबसे ज्यादा Popular और बड़ी Website के रूप में जानी जाती है.


Related Full Form in Hindi