IMEI Full Form in Hindi




IMEI Full Form in Hindi, IMEI का Full Form क्या है, IMEI क्या होता है, आई.एम.ई.आई क्या है, IMEI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IMEI Full Form in Hindi - आई.एम.ई.आई क्या होता है

IMEI की फुल फॉर्म International Mobile Equipment Identity होती है. इसको हिंदी मे अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान कहते है. यह किसी प्रकार का पहचान करने का नंबर होता हैतो प्रत्येक Mobile Phone मे एक विशिष्ट IMEI Number होता है जिसमं 15 से 17 Number होते है.

आमतौर पर यह आपके Mobile Battery के नीचे छिपा होता है. यदि आप अपने Mobile से *#06# डायल करते है तो आपका Mobile का IMEI Number आपके सामने आ जायेगा. IMEI Number आपके Mobile का Serial Number, Model Number, और Origin के बारे मे जानकारी दिखाता है. जैसे की - AA-BBBBBB-CCCCCC-D/EE

AA - यह रिपोर्टिंग बॉडी पहचानकर्ता दिखाता है. यह टीएसी टाइप आवंटन कोड का हिस्सा है और मोबाइल फोन मॉडल और ब्रांड दिखाता है

BBBBBB - यह टीएसी का एक हिस्सा भी है टाइप आवंटन कोड

CCCCCC - सीरियल नंबर दिखाता है

D -

EE - यह सॉफ्टवेयर संस्करण संख्या दिखाता है

आईएमईआई नंबर का उपयोग मोबाइल चोरी के मामले मे किया जाता है. यह दूरसंचार ऑपरेटरो के पास आईएमईआई नंबर के साथ एक डेटाबेस है. जब कोई मोबाइल गुम हो जाता है तो हैंडसेट आईएमईआई नंबर अमान्य चिह्नित होता है और मोबाइल ऑपरेटर किसी भी सिम कार्ड के उपयोग को प्रतिबंधित कर देंगे. हालांकि एक स्मार्ट चोर चोरी किए हैंडसेट पर एक अनमार्क IMEI नंबर स्थापित कर सकता है और फिर से इसका पुन उपयोग कर सकता है जो अवैध है. इसलिए यदि आपका फोन गुम हो गया है या चोरी हो गया है तो आप अपने आईएमईआई नंबर को अपने मोबाइल नेटवर्क प्रदाता को प्रदान कर सकते है और फोन को अक्षम करने के लिए कह सकते है.


Related Full Form in Hindi