IMPS Full Form in Hindi




IMPS Full Form in Hindi, IMPS Ka Full Form Kya Hai, IMPS का Full Form क्या है, IMPS Ka Poora Naam Kya Hai, आई.एम.पी.एस क्या है, IMPS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IMPS Full Form in Hindi आई.एम.पी.एस क्या है

IMPS की फुल फॉर्म Immediate Payment Service होती है. इसको हिंदी में तत्काल भुगतान सेवा कहते है. Immediate Payment Service एक Banking Payment System Service है जिसके तहत आप वास्तविक समय में Money को एक Account से दुसरे Account मे भेज सकते हो. IMPS को सबसे पहले 2010 में लाया गया था अब इसे आये हुए अब 8 Year हो गए हैं. इसे NEFT और RTGS के बाद आरंभ किया गया है इसलिए ये लोगों के बीच ज्यादा Famous है. इसका उपयोग कर कोई भी एक मिनट मे एक Account से दुसरे Account में पैसे को ट्रांसफर कर सकता है.

National Payments Corporation Of India ने सबसे पहले IMPS की शुरुवात की थी. इस सेवा के द्वारा आप 24 Hours में कभी भी मोबाइल फोन, इंटरनेट, एटीएम के जरिये किसी भी Bank में Electronic Fund Transfer कर सकते हैं. August 2010 में इस सेवा को सबसे पहले एक Pilot Project के तौर पर शुरू किया गया था और 22 November 2010 को इसे एक पूर्ण सेवा के तौर पर प्रारंभ कर दिया गया था. लेकिन शुरुवात में इसे केवल कुछ की Banks जैसे की State Bank of India, ICICI Bank, Bank of India ने ही Launch किया था. लेकिन बाद में Axis Bank और HDFC Bank जैसे दुसरे निजी Banks ने भी यह Service कर दी.

Immediate Payment Service (IMPS) Charges क्या हैं

  • 10,000/- रुपये तक की धन राशि पर 2 रुपये 50 पैसे + Service Tax

  • 10,000/- रुपये से लेकर 1,00,000/- रुपये तक की धन राशि पर 5 रुपये + Service Tax

  • 1,00,000/- रुपये से लेकर 2,00,000/- रूपए तक की धन राशि पर 15 रुपये + Service Tax


Related Full Form in Hindi