INR Full Form in Hindi




INR Full Form in Hindi, INR का Full Form क्या है, INR क्या होता है, INR क्या है, INR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

INR Full Form in Hindi - आई.एन.आर क्या होता है

INR की फुल फॉर्म Indian Rupee होती है. हिन्दी भाषा में INR को भारतीय रूपया कहते है. यह Republic India की Official Currency है जिसे भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी और नियंत्रित किया जाता है. रुपया को पैसा में विभाजित किया जा सकता है 1 रुपये = 100 पैसा यानि 1957 में, रुपया 100 नए पैसे में बांटा गया है. भारतीय रुपये सिक्को के Denomination और Notes के Denomination में उपलब्ध होते है.   Coin Denomination में 1, 2, 5, 10 रुपये के सिक्के होते है और Notes Denomination में 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 500, 2000 रुपए नोट होते है. कभी-कभी, 1 पैसा, 2 पैसा, 5 पैसा आदि का Denomination भी था. लेकिन इन छोटे Denomination को अब हटा दिया गया है.

ऐसा माना जाता है कि रुपया पहली बार मध्य युग 1486-1545 में शेर शाह सूरी द्वारा प्रति रुपये 40 तांबा टुकड़ो के मूल्य पर पेश किया गया था. पेपर रुपये 1770 में जारी किए गए थे. ब्रिटिश शासन के दौरान और उसके बाद रुपये को 16 साल के बराबर या बराबर किया गया था. भारतीय रुपये का प्रतीक 2010 में भारत सरकार द्वारा अपनाया गया है यह Devanagari Consonant से लिया गया है.

भारतीय रुपये में सुरक्षा सुविधाओं का कार्यान्वयन बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि हमेंशा भारतीय रुपया नोट के Duplication का मौका होता है. डुप्लिकेट नोट अर्थव्यवस्था की गिरावट का बड़ा कारण हो सकता है. Duplication से बचने के लिए निम्नलिखित विशेषताएं शामिल है जिनके नाम आप नीचे देख सकते है.

  • Watermarking

  • Fluorescence

  • Insert Security Thread

  • Use Identification Marks

  • Use of Optically Variable Ink


Related Full Form in Hindi