IPCC Full Form in Hindi




IPCC Full Form in Hindi, IPCC Ka Full Form Kya Hai, IPCC का Full Form क्या है, IPCC Ka Poora Naam Kya Hai, आई.पी.सी.सी क्या है, IPCC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IPCC Full Form in Hindi आई.पी.सी.सी क्या है

IPCC की फुल फॉर्म Integrated Professional Competency Course होती है. इसको हिंदी में एकीकृत व्यावसायिक योग्यता पाठ्यक्रम कहते है. यह ICAI Institute of Chartered Accountants of India द्वारा आयोजित CA Chartered Accountancy Course के दूसरे स्तर के लिए Identity है. यदि कोई छात्र इस परीक्षा के लिए Appears होता है तो उसे CA CPT Chartered Accountancy Common Proficiency Test को पास करना होगा.

इस Course के Complete होने के बाद एक Exam आयोजित किया जाता है. इस Exam को Integrated Professional Competence Examination IPCE के रूप में जाना जाता है. CPT Exam पास करने के बाद या ग्रेजुएशन कॉमर्स में न्युनत्तम 55% आंक के साथ और अन्य में न्यूनतम 60% अंक के साथ पास कर चुके विद्यार्थियों को IPCC के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की अनुमती होती है.

आपके द्वारा रजिस्ट्रेशन करने के कुछ ही दिनों के बाद ICAI द्वारा Confirmation Letter और इसकी Books Post द्वारा आपके Address पर भेज दी जाती है. IPCC की परीक्षा वर्ष में 2 बार मई एंव नवम्बर में होती है. इस Course को कुल 7 Subjects वाले 2 Groups में विभाजित किया गया है. पहले Group में 4 Subject होते हैं और दूसरे Group में 3 Subject होते हैं. ये सभी Subject Accountancy के Profession से Related होते है.

Group I Papers

  • Law

  • Taxation

  • Accounting

  • Ethics and Communication

  • Cost Accounting and Financial Management

Group II Papers

  • Advanced Accounting

  • Auditing and Assurance

  • Information Technology and Strategic Management

IPCC Full Form in Hindi

IPCC की फुल फॉर्म Intergovernmental Panel on Climate Change होती है. इसको हिंदी में अंतरराष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन पैनल कहते है. जलवायु परिवर्तन के आकलन के लिए संयुक्त राष्ट्र के नियंत्रण में यह एक वैज्ञानिक अंतर सरकारी System है. यह पहली बार 1988 में दो संयुक्त राष्ट्र संगठनों विश्व मौसम संगठन WMO और संयुक्त राष्ट्र महासभा UNEP द्वारा स्थापित किया गया था. यह किसी भी कार्यक्रम या शोध का संचालन नहीं करता है और न ही यह जलवायु से संबंधित Data की निगरानी करता है यह मुख्य रूप से समीक्षा में शामिल है और जलवायु परिवर्तन से संबंधित हालिया वैज्ञानिक, तकनीकी और सामाजिक-आर्थिक जानकारी का आकलन करता है.


Related Full Form in Hindi