IPI Full Form in Hindi




IPI Full Form in Hindi, IPI का Full Form क्या है, IPI क्या होता है, आईपीआई क्या है, IPI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IPI Full Form in Hindi - आईपीआई क्या होता है

IPI की फुल फॉर्म International Press Institute होती है. इसको हिंदी मे अंतर्राष्ट्रीय प्रेस संस्थान कहते है. आईपीआई एक वैश्विक संगठन है जो प्रेस की स्वतंत्रता को बढ़ावा देने और संरक्षित करने और पत्रकारिता प्रथाओ मे सुधार करने के लिए स्थापित किया गया है.

आईपीआई की स्थापना अक्टूबर 1950 मे हुई थी और इसमे 120 से अधिक देशो के सदस्य शामिल है. इसके सदस्यो मे मुख्य रूप से संपादक पत्रकार और मीडिया अधिकारी शामिल है. इसका मुख्यालय वियना ऑस्ट्रिया मे है और आईपीआई के वित्त और गतिविधियो की निगरानी करने के लिए एक कार्यकारी बोर्ड है और इसकी रणनीतियो को लागू करने मे मदद करता है. आईपीआई के कार्यकारी बोर्ड के प्रमुख 2016 तक जॉन ईयरवुड है.

IPI का इतिहास

अक्टूबर 1950 मे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद प्रेस स्वतंत्रता को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए वैश्विक संगठन बनाने के लिए कोलंबिया विश्वविद्यालय मे विभिन्न देशो के 34 प्रमुख संपादक एकत्र हुए थे.

उन्होंने इस संगठन का गठन किया और इसे अंतर्राष्ट्रीय प्रेस संस्थान नाम दिया. सचिवालय की स्थापना 1951 मे ज्यूरिख मे हुई थी. 2006 मे इसे प्रेस स्वतंत्रता कार्य 2006 के लिए समाचार और वृत्तचित्र एम्मी पुरस्कार मिला और 2011 मे इजरायली-फिलिस्तीनी संवाद मंच ने पत्रकारो को एक साथ लाकर शांति मे योगदान दिया.


Related Full Form in Hindi