IPS Full Form in Hindi




IPS Full Form in Hindi, IPS Full Form in Hindi क्या होता है, IPS क्या होता है, IPS के कार्य क्या है, IPS का Syllabus क्या है, IPS के लिए Eiligibilty का होती है, आईपीएस क्या है, IPS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IPS Full Form in Hindi – आई. पी. एस. क्या होता है

IPS की फुल फॉर्म Indian Police Service होती है. IPS को हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहते है. IPS का कार्य Law System के लिए दिशा निहित निर्देश, कानून व्यवस्था और अपराध को Control करने के लिए इसका गठन किया गया है. IPS भारत सरकार की तीन अखिल भारतीय सेवाओ मे से एक है जिसे पुलिस सेवा के रूप में जाना जाता है. यह एक शीर्ष रेटेड और प्रतिष्ठित Service है. भारतीय पुलिस सेवा का गठन 1948 मे भारत की आजादी के एक साल बाद किया गया था. IPS ने भारतीय शाही पुलिस को बदल दिया है.

IPS अधिकारियों को संघ लोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा के माध्यम से भर्ती किया जाता है. यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है और चयनित उम्मीदवार शीर्ष तीन सेवाओं आईएएस, आईएफएस और आईपीएस से अपनी वरीयताओं का चयन करते है.

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा उत्तीर्ण करने के चार प्रयास मिलते है और ओबीसी उम्मीदवारों के 7 प्रयास और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है. आईपीएस सेवा अपराध शाखा, गृह गार्ड, यातायात ब्यूरो और आपराधिक जांच विभाग सीआईडी जैसे विभिन्न विभागों में विभाजित किया गया है.

IPS के लिए Eligibility

IPS बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 के बीच में होनी चाहिए लेकिन यहाँ पर SC और ST Candidate के लिए 5 साल की छुट मिलती है. IPS के लिए आपके पास Bachelor Degree होनी चाहिए किसी भी Field मे.

IPS ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता

पुरुष (Male) - पुरुष के लिए कम से कम 165cm लम्बाई (Height) होनी चाहिए ये General Candidate के लिए है अगर आप एससी (SC) और ओबीसी (OBC) Category के है तो इसके लिए आपकी कम से कम लम्बाई 160cm होनी चाहिए इसके अलावा 84cm Chest यानि सीना होना चाहिए.

महिला (Female) - महिला के लिए लम्बाई (Height) कम से कम 150cm होनी चाहिए जो की General Candidate के लिए है और एससी (SC) / ओबीसी (OBC) Category के महिलाओ के लिए लम्बाई 145cm होनी चाहिए इसके साथ ही महिलाओ की चेस्ट 79cm होनी चाहिए.


Related Full Form in Hindi