ISI Full Form in Hindi




ISI Full Form in Hindi, ISI Ka Full Form Kya Hai, ISI का Full Form क्या है, ISI Ka Poora Naam Kya Hai, आई एस आई क्या है, ISI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ISI Full Form in Hindi आई एस आई क्या है

ISI की फुल फॉर्म Indian Standard Institute होती है. इसको हिंदी में भारतीय मानक संस्थान कहते है. ISI का पहला नाम Bureau of Indian Institute था जिसकी स्थापना 1st जनवरी, 1987 में हुई थी. इसको आज Indian Standard Institute (ISI) के नाम से जाना जाता है.

ISI भारत में बिकने वाले Products का एक प्रमाणपत्र है जो सभी उत्पाद के ऊपर एक Mark निशान होता है जो सिर्फ और सिर्फ ये दर्शाता है की उत्पाद भारतीय Standard द्वारा प्रमाणित है. ये मार्क हमे ये बतलाता है की उत्पाद को सरकार द्वारा बेचने की Permission Provide की गई है. अगर आप किसी भी उत्पाद में ISI Mark निशान नहीं देखते है तो उसे आप कभी भी नहीं Purchase करे क्योंकि यह वह उत्पाद नकली भी हो सकता है. यह Mark निशान अक्सर इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद और बाकी Home Appliances पे दिखाए देता है .

ISI की स्थापना 6 जनवरी सन 1947 को हुई थी और डॉ लाल सी वर्मन जून सन 1947 में ISI के पहले निदेशक बने थे. आज के समय में आईएसआई को अब भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के रूप में जाना जाता है. यह उपभोक्ता और औद्योगिक वस्तुओं के लिए गुणवत्ता मानकों को पूरा करता है.

ISI हर उत्पाद की गुणवत्ता और मानक की जाँच करता है और उन्हें प्रमाणन चिह्न प्रदान करता है. बीआईएस सन 1986 के कानून द्वारा प्रमाणीकरण की पेशकश करने के लिए अधिकृत है. आईएसआई मार्क भारत में बेचे जाने वाले उत्पादों को प्रमाणित करने के लिए अनिवार्य है. कोई भी निर्माता, जिसका उत्पाद बीआईएस मानक से मिलता है, आईएसआई उत्पाद प्रमाणन के लिए आवेदन कर सकता है.

आपको बाजार में नकली आईएसआई के निशान के साथ कई उत्पाद मिल जायेंगे. वे वास्तव में प्रमाणित किए बिना उत्पाद पर आईएसआई के निशान का उपयोग करते हैं. इसलिए, आपको उत्पादों को चुनने के लिए बहुत सावधान रहना चाहिए.

Fake ISI Marks

नकली ISI निशान अनिवार्य 7 अंकों की लाइसेंस संख्या नहीं है. आईएसआई चिह्न के शीर्ष पर एक आईएस नंबर होता है जो किसी विशेष उत्पाद के लिए भारतीय मानक की संख्या को दर्शाता है.

ISI किन किन Products पर होता है

ऐसे कुछ मुख्य Product है जिन पर ISI Mark होता है -

  • Tires

  • Heater

  • LPG Valves

  • LPG Cylinders

  • Portland Cement

  • Kitchen Appliances

  • Electrical Product (Switches, Electric Motors, Wiring Cables)

ISI की Second Full Form

ISI की फुल फॉर्म Inter Service Intelligence होती है. इसको हिंदी में इंटर सर्विस इंटेलिजेंस कहते है. ISI पाकिस्तान की एक खुफिया एजेंसी है. इसका मुख्यालय पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में स्थित है. यह एक प्रमुख खुफिया सेवा है जो पाकिस्तान में खुफिया मूल्यांकन और राष्ट्रीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाई गई है. अक्टूबर 2017 तक इसके महानिदेशक या प्रमुख नावेद मुख्तार हैं. आईएसआई को 2011 में इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स द्वारा दुनिया की शीर्ष खुफिया एजेंसी का दर्जा दिया गया था. हालाँकि पाकिस्तान में अन्य सैन्य और नागरिक खुफिया एजेंसियां भी हैं लेकिन आईएसआई निश्चित रूप से सबसे शक्तिशाली और सबसे अधिक राजनीतिक है.

पाकिस्तान ने स्वतंत्रता के बाद दो खुफिया एजेंसियां बनाई हैं आईबी (इंटेलिजेंस ब्यूरो) और एमआई (सैन्य खुफिया). लेकिन इन दोनों एजेंसियों के खराब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान ने ISI की स्थापना 1948 में खुफिया जानकारी जुटाने और इसे सशस्त्र बलों के बीच साझा करने के लिए की गई सेना, नौसेना और वायु सेना. इसे आधिकारिक रूप से सन 1950 में पाकिस्तान के हितों की रक्षा करने और देश के अंदर और बाहर राष्ट्र की सुरक्षा का काम सौंपा गया था.


Related Full Form in Hindi