ITC Full Form in Hindi




ITC Full Form in Hindi, ITC Ka Full Form Kya Hai, ITC का Full Form क्या है, ITC Ka Poora Naam Kya Hai, आईटीसी क्या है, ITC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ITC Full Form in Hindi आईटीसी का पूरा नाम क्या है

ITC की तीन मुख्य फुल फॉर्म होती है Indian Tobacco Company, 2. International Trade Center, 3. Independent Telephone Company. इनको हिंदी में भारतीय तंबाकू कंपनी, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र, स्वतंत्र टेलीफोन कंपनी कहते है.

Indian Tobacco Company - इंडियन तंबाकू कंपनी

इंडियन तंबाकू कंपनी लिमिटेड या ITC एक भारतीय Organization है. यह एक बड़ी Multinational और Multi-industry Company है. ITC भारत के प्रमुख निजी क्षेत्र का एक Group है जो 5 विभिन्न व्यापारिक क्षेत्रों में काम करता है. इसका मुख्यालय कोलकाता पश्चिम बंगाल में स्थित है. आईटीसी के मार्च 2017 के सीईओ के रूप में वर्तमान संजीव पुरी हैं.

ITC एक बहुत बड़ी Multinational Company है. अगर आसान शब्दों में कहा जाये तो ITC एक Indian Union है और ये दो या दो से अधिक Corporations का एक संयोजन है. ITC आज के समय में पूरी तरह से अलग-अलग Business में काम करता है. ITC को एक Corporate Group द्वारा नियंत्रण किया जाता है. ITC भारत के प्रमुख प्राइवेट क्षेत्र का एक Group है जो पांच विभिन्न व्यापारिक क्षेत्रों में काम करता है.

  • Hotels

  • Agri Business

  • Information Technology

  • Packaging and Paperboards

  • Fast Moving Consumer Goods (FMCG)

ITC का मिशन

ITC का मिशन वैश्वीकरण के माहौल में उद्यम की धन सृजन क्षमता में सुधार करना और उच्च और स्थायी हितधारक मूल्य प्रदान करना है.

ITC के मुख्य प्रोडक्ट

ITC के बहुत से प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध है. यह हमेशा अपनी मुख्य मूल्य को बनाये रखता है जिससे ग्राहक इसकी और आकर्षित रहे

  • हमारे भारत में लगभग 80 प्रतिशत Cigarettes इसी कंपनी के द्वारा बेची जाती है.

  • ITC कंपनी आज के समय में Soap Perfume, Hair Care, Shaving Cream आदि Product भी बनती है.

  • ITC आज के समय में बहुत से खाद्य बिज़नेस Product बनती है जैसे Snack foods, Staples, Confectionery, Ready to eat Foods आदि.

ITC का इतिहास

ITC की स्थापना 1910 में इंपीरियल टोबैको कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के रूप में हुई थी. सन 1974 में इसका नाम I.T.C. Limited से बदलकर ITC Ltd कर दिया गया था.

ITC एक बहुत पुरानी कंपनी है. आपको जानकर हैरानी होगी इस कंपनी ने 2010 में अपने 100 साल पूरे कर लिए हैं. आईटीसी के पूरे भारत में 60 से अधिक केंद्र हैं और इसमें 25000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. इस कंपनी का सबसे पहले मुख्य Product Cigarette था. लेकिन आज के समय में अब एक दिन में यह पांच अलग-अलग व्यावसायिक क्षेत्रों में काम करता है.

International Trade Center - अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र का गठन विश्व व्यापार संगठन ने सन 1964 में किया था. इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है. इसे विश्व व्यापार संगठन में व्यापार संबंधी तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए बनाया गया था.

Independent Telephone Company - स्वतंत्र टेलीफोन कंपनी

Independent Telephone Company एक टेलीफोन कंपनी है जो संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में स्थानीय Services Provide करती है. यह Company आमतौर पर ग्रामीण और दुर्लभ आबादी वाले क्षेत्रों में संचालित होती है.


Related Full Form in Hindi