ITI Full Form in Hindi




ITI Full Form in Hindi, ITI Ka Full Form Kya Hai, ITI का Full Form क्या है, ITI Ka Poora Naam Kya Hai, आईटीआई क्या है, ITI Courses क्या हैं, ITI की Top Trades कौन-कौन सी हैं, ITI Courses करने की योग्यता क्या है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेगा.

ITI Full Form क्या है और ITI क्या है

ITI की फुल फॉर्म है Industrial Training Institute. इसको हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते है. आईटीआई को आईटी के रूप में भी जाना जाता है जो इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करता है. यह भारत में एक माध्यमिक विद्यालय है जो कि प्रशिक्षण और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGET) के तहत गठित किया जाता है. यह इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, कंप्यूटर हार्डवेयर, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग, बढ़ईगीरी, नलसाजी, वेल्डिंग, फिटर, आदि जैसे कई ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करता है. ये संस्थान विशेष रूप से उन छात्रों को तकनीकी ज्ञान प्रदान करने के लिए स्थापित किए गए हैं जो सिर्फ 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करते हैं और कुछ हासिल करना चाहते हैं. उच्च अध्ययन के बजाय कुछ तकनीकी ज्ञान.

आईटीआई करने के बाद में आप सरकारी और प्राइवेट नौकरी आसानी से पा सकते हैं. इस कोर्स में अलग- अलग प्रकार के ट्रेड होते. आईटीआई के सरकारी, प्राइवेट कॉलेज मौजूद है और कई यूनिवर्सिटी भी इस प्रकार के कोर्स प्रोवाइड करती है.

आईटीआई की स्थापना का उद्देश्य तेजी से बढ़ते औद्योगिक क्षेत्र में तकनीकी जनशक्ति प्रदान करना था. आईटीआई में प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम एक व्यापार में कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. सफलतापूर्वक पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, छात्रों को एक या दो साल के लिए उद्योग में अपने व्यापार में एक व्यावहारिक प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है. नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग (NVCT) सर्टिफिकेट के लिए किसी उद्योग में व्यावहारिक प्रशिक्षण अनिवार्य है. आईटीआई भारत के हर राज्य के प्रमुख शहरों जैसे उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, असम, केरल, मध्य प्रदेश, आदि में संचालित सरकार द्वारा संचालित प्रशिक्षण संगठन हैं.

Industrial Training Institutes अर्थात ITIs का ये उद्देश्य होता है की वो अपने Institute में छात्रों को इस तरह की व्यावसायिक या तकनीकी Training Provide कराए की Students अपने कोर्स को पूरा करके Different Different Industrial क्षेत्र में काम कर सके.

आपको हर City में ऐसे बहुत से Institute मिल जाएंगे जिनके नाम के साथ ITI भी लगा होगा और उन Institutes में Different Industries जैसे की मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी, फैब्रिकेशन, ऑटोमोबाइल, डीजल यंत्र विज्ञान, लिफ्ट मैकेनिक्स, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रिकल, इत्यादि की Training Provide की जाती होगी.

ITI में बहुत से Course होते है और सभी Course की अवधि और Admission Eligibility अलग-अलग होती है. जैसे की कुछ Course 6 महीने के होते है कुछ 1 साल तो कुछ 2 साल के होते है. इसके अलावा कुछ में आप 8th Class के बाद तो कुछ में आप 10th Class के बाद और कुछ में 12th Class के बाद ही Admission ले सकते हो. इसलिए किसी भी ITI Trade में Admission लेने से पहले आप उसके बारे में पूरी knowledge प्राप्त कर लें.

आईटीआई में प्रवेश पाने के लिए योग्यता

ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट के लिये उम्मीदवार के पास कुछ आवश्यक योग्यता होनी चाहिए. जैसे कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए या 10 वीं कक्षा के रूप में मान्यता प्राप्त कोई अन्य परीक्षा. इसमें प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवार के पास 10 वीं कक्षा में कम से कम 35% अंक होने चाहिए. प्रवेश के समय उम्मीदवार की आयु 14 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

ट्रेड चुनने से पहले रखें खास ध्यान

आप अपनी रुचि के अनुसार कोई भी एक ट्रेड चुनकर अपना आईटीआई का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं. एक बात का विशेष ध्यान रखें कि सभी ट्रेड सभी आईटीआई संस्थानों में नहीं पाई जाएगी यह आपको एडमिशन लेने से पहले पता करना होगा कि उस आईटीआई में कौन-कौन सी ट्रेड मिल सकती है. कुछ ट्रेड के नाम आप नीचे देख सकते है जैसे कि -

  • Electrical

  • Fitters

  • Welder

  • Plumber

  • Electrician

  • Electronic Mechanic

  • Mechanic Motor Vehicle (MMV)

  • Stenography (English, Hindi)

  • C.O.P.A – Computer Operating & Programming Assistant

आईटीआई के लिए फीस

अगर आपको गवर्नमेंट कॉलेज को एडमिशन मिल जाता है तो कोई फीस नहीं देनी होगी. लेकिन अगर आपको प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन मिल हैं, तो वहां के कॉलेज के अनुसार आपको फीस देनी होगी.

आईटीआई में कौन कौन एडमिशन ले सकते हैं.

आईटीआई कोर्स के लिए 8वीं, 10वीं और 12वीं पास छात्र एडमिशन ले सकते हैं.

एडमिशन प्रोसेस

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपको फॉर्म भरकर जमा करना होगा, जो हर साल जुलाई में निकलते हैं. इसके फॉर्म हर आईटीआई से आप खरीद सकते हैं. मेरिट बेस पर आपका एडमिशन होगा. इसमें एडमिशन के लिए कोर्स आपकी क्वॉलिफिकेशन के बेस पर होता है. 8वीं, 10वीं और 12वीं पास स्टूडेंट एडमिशन ले सकते हैं.

आईटीआई डिप्लोमा के बाद नौकरी

आईटीआई डिप्लोमा करने के बाद में सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि हम कहां पर नौकरी कर सकते हैं. बता दें, आईटीआई डिप्लोमा करने के बाद आपके सामने नौकरी के बहुत सारे विकल्प खुल जाएंगे. कई सरकारी संस्थान वैकेंसी निकालती है. जिसमें आईटीआई डिप्लोमा मांगती है. इस कोर्स के बाद आप आसानी से सरकारी नौकरी पर भी लग सकते हैं.

Popular ITI Colleges in Delhi

  • Ch. Brahm Parkash Industrial Training Institute, Jaffarpur, Delhi

  • Directorate General of Employment and Training ? DGE&T, New Delhi

  • Industrial Training Institute, Mori Gate, Gokhle Road, Delhi

  • Industrial Training Institute, K Block, Jahangirpuri, Delhi

  • Industrial Training Institute, Malviya Nagar, Delhi

  • Industrial Training Institute, Nand Nagari, Delhi

  • Industrial Training Institute, Pusa Road, Karol Bagh, Delhi

  • Industrial Training Institute, D.S.I.D.C. Industrial Complex, Delhi

  • Sarvodaya Industrial Training Institute, Durgapuri Extension, Shahdra, Delhi

  • Sir C.V. Raman Industrial Training Institute, Near Burari Crossing Dheerpur, Delhi


Related Full Form in Hindi