IVF Full Form in Hindi




IVF Full Form in Hindi, IVF का Full Form क्या है, IVF क्या होता है, आईवीएफ क्या है, IVF का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IVF Full Form in Hindi - आईवीएफ क्या होता है

IVF की फुल फॉर्म IN Vitro Fertilization होती है. Ivf एक तकनीक है. इस तकनीक मे औरत के अंडे का पुरुष के शुक्राणु के साथ लेबोरेटरी मे फर्टिलाइजेशन करवाया जाता है और इससे बनने वाले भ्रूण को महिला के गर्भाशय में स्थापित कर दिया जाता है. ivf तकनीक उन शादी शुदा जोड़ो के द्वारा अपनाई जाती है जो बाँझपन या नपुंसकता के चलते संतान सुख भोगने मे असमर्थ होते है. साथ ही उन दम्पतियो के लिए एक Option है जो बाँझपन और नपुंसकता का इलाज करवाकर थक चुके है.

In Vitro का अर्थ क्या होता है

In Vitro का अर्थ होता है शीशे मे या एक Latin शब्द है. शीशे मे इससे इसलिए कहा गया क्योंकि जब इसकी खोज हुई तब इस तकनीक मे शीशे की बनी Test Tubes का उपयोग होता था. यही कारण है की इस तकनीक द्वारा जन्मे बच्चो को Test Tube Babies कहा जाता है. इस तकनीक को Dr Robert G. Edwards ने खोजा था जिन्हे इस कार्य के लिए वर्ष 2010 मे Nobel Prize से सम्मानित भी किया गया था.

IVF Process

IVF तकनीक मे सबसे पहले दंपत्ति यानि उन जोड़ो का टेस्ट होता है जो की Artificial Fecundation यानि IVF द्वारा Test Tube Baby पाना चाहते है. इसमे Doctor आदमी और औरत का टेस्ट करता है. इस तकनीक मे Doctor महिला के Hormone Level को Check करता है जो की महिला के शरीर मे अंडे के निर्माण के लिए जिम्मेदार होता है. यदि Hormone शरीर मे कम है तो Doctor महिला को Injection देता है जिसके द्वारा महिला मे अंडे बनने के प्रक्रिया तेज हो जाती है. IVF तकनीक का उपयोग बहुत से तरीको से किया जाता है.

  • Stimulation – इसमे महिला को ऐसी दवाएं दी जाती है जो की महिला के शरीर मे अण्डों की संख्या बढाने मे सहायता करती है.

  • Egg Retrieval – इसमे छोटी सी Surgery होती है जिसमे आपका Doctor एक Special सुई की सहायता से आपके अंडाशय से अंडे को निकालता है. इस प्रक्रिया मे दर्द नही होता बस कुछ महिलाओ मे इसके बाद पेट मे मरोड़ की शिकायत हो सकती है.

  • Insemination and Fertilization – इसमे अण्डो को एक निश्चित तापमान पर रखा जाता है और उनके Fertilization यानि Fertilization के लिए पुरुष के बढ़िया Quality की शुक्राणुओ का चुनाव किया जाता है. अंडे को शुक्राणु से मिलाया जाता है और कुछ घंटो बाद Fertilization प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है.

  • Culturing the Embryo – इसमे उच्च कोटि की परिस्तिथियो मे Doctor Fertilized अंडे का बहुत बारीकी से ध्यान रखता है. इस प्रक्रिया मे अंडे से भ्रूण बनने के प्रक्रिया का अच्छी तरह से ध्यान रखा जाता है. इसमे यह भी जांच की जाती है की बनने वाले भ्रूण मे को अनुवांशिक खराबी ना हो. यदि आपका भ्रूण एक दम स्वस्थ है तभी Doctor आपके भ्रूण को वृद्धि के लिए आपके गर्भाशय मे स्थापित करते है.

  • Implantation or Embryo Transfer – इसमे Doctor नए भ्रूण को महिला की कोख मे स्थापित कर देते है. यह प्रक्रिया भ्रूण के बाने के 3 से 5 दिन के बाद होता है. इस प्रक्रिया का Success Rate भ्रूण के कोख मे स्थापन पर निर्भर करती है. यदि 2 भ्रूण स्थापित हो जाये तो जुड़वाँ बच्चे होने की संभावना भी होती है.


Related Full Form in Hindi