JAIIB Full Form in Hindi




JAIIB Full Form in Hindi, JAIIB का Full Form क्या है, JAIIB क्या होता है, जाईब क्या है, JAIIB का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

JAIIB Full Form in Hindi - JAIIB क्या होता है

JAIIB की फुल फॉर्म Junior Associate of the Indian Institute of Bankers होती है. JAIIB Junior Associate of the Indian Institute of Bankers पर स्थिर है. यह Indian Institute of Banking and Finance द्वारा आयोजित एक सहयोगी परीक्षा है. यह परीक्षा बैंकिंग पेशेवर के रूप मे काम करने के लिए किसी व्यक्ति के मूल ज्ञान का परीक्षण करने के लिए आयोजित की जाती है.

आपको बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं ग्राहक संबंधों बैंकिंग प्रौद्योगिकी एकाउंटेंसी और बैंको मे उपयोग की जाने वाली कई अन्य चीजो का ज्ञान होना चाहिए. Indian Institute of Banking and Finance के सदस्यो को परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति है. यह अपनी वेबसाइट पर दी गई अधिसूचना के आधार पर चयनित केंद्रो मे अधिकांश केंद्रो मे और ऑफ़लाइन मोड मे ऑनलाइन मोड मे अंग्रेजी या हिंदी मे आयोजित किया जाता है.

JAIIB के लिए पात्रता

इसके लिये बैंकिंग या किसी अन्य वित्तीय उद्योग में काम करने वाले किसी व्यक्ति को पहले आईआईबीएफ (भारतीय बैंकिंग और वित्त संस्थान) में एक साधारण सदस्य के रूप में खुद को पंजीकृत करना चाहिए जिसका नियोक्ता संस्थान का एक संस्थागत सदस्य है जो सदस्यता के लिए आवेदन कर सकता है.

इसके लिये उम्मीदवारों को मैट्रिक परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए. हालाँकि, संस्थान अपने विवेक से, बैंकों के लिपिक या पर्यवेक्षी स्टाफ कैडर के किसी भी उम्मीदवार को बैंक के कार्यालय के प्रबंधक, प्रभारी अधिकारी की सिफारिश पर परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दे सकते है जहाँ उम्मीदवार काम कर रहा है. भले ही वह मैट्रिक पास या इसके समकक्ष न हो.

JAIIB Examination Subjects

  • Banking Principles and Practices

  • Accounting and Finance for Bankers

  • Legal and Regulatory Aspects of Banking

JAIIB परीक्षा लगातार तीन रविवार को आयोजित की जाती है यानी प्रत्येक रविवार को एक पेपर. प्रत्येक पेपर मे लगभग 120 उद्देश्य प्रकार के प्रश्न होते है. Paper की अवधि दो घंटे की होती है और इसमे 100 अंक होते है. प्रत्येक विषय या Paper को पारित करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक 100 अंको मे से 50 है.

Passing Criteria

  • विषय में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम अंक 100 में से 50 हैं.

  • इसमे एक ही प्रयास में परीक्षा के सभी विषयों में 50% अंकों के कुल के साथ प्रत्येक विषय में कम से कम 45 अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को भी परीक्षा पूरी होने के रूप में घोषित किया जाएगा.

  • इसमे उम्मीदवारों को उस विषय के लिए क्रेडिट बनाए रखने की अनुमति दी जाएगी जो उन्होंने नीचे दिए गए परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए समय सीमा समाप्त होने तक एक प्रयास में पारित किया है.

Examination Fees

Description Fee*
First Attempt Fee Rs. 2,400 /- 
Second Attempt Fee  Rs. 1,000 /-
Third Attempt Fee Rs. 1,000 /-
Fourth Attempt Fee Rs. 1,000 /-

Related Full Form in Hindi