JCB Full Form in Hindi




JCB Full Form in Hindi, JCB Ka Full Form Kya Hai, JCB का Full Form क्या है, JCB Ka Poora Naam Kya Hai, एच.टी.सी क्या है, JCB का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

JCB Full Form in Hindi जे सि बी क्या है

JCB की फुल फॉर्म Joseph Cyril Bamford होती है. JCB एक Heavy Equipment Manufacturing कंपनी है जिसकी स्थपना Joseph Cyril Bamford के द्वारा सन 1945 में की गई थी. JCB का Headquarters Rocester, Staffordshire, United Kingdom में स्थित है. यहा World के सभी Construction Equipment Manufacturer कंपनी में से तीसरे स्थान पर है. JCB लगभग 300 Variety की Machine का निर्माण करती है जो की निर्माण कार्य, वजनी वस्तु को उठाने, खुदाई, मसाला ढोने, तोड़फोड़ आदि काम में Use आती है.

JCB कंपनी में काम करने वाले Employees की संख्या लगभग 11,000 है. वर्ष 2012 में किये गये सर्वेक्षण के अनुसार JCB कंपनी की वार्षिक आमदनी लगभग £2.75 Billion थी . Asia में JCB की कुल 22 फैक्टरी स्थापित की गई है, और इन फैक्टरी से बनने वाली Machine को पुरे 150 देशो में बेचा जाता है.

भारत में JCB कंपनी को Escorts JCB Limited से जाना जाता था, जनवरी 2003 को इसका नाम बदल कर JCB रख दिया गया था. JCB में बनने वाली Machine इतनी भरी और मजबूत होती है की इनसे किसी भी तरह के काम किये जा सकते है गड्डे खोदने से ले कर के पहाड़ को नष्ट करने का काम JCB Machine से किया जा सकता है .

इस कंपनी की पहला वाहन सन 1948 में बनाया गया था. 1948 में, कंपनी के लिए 6 लोग काम कर रहे थे, जिसने तब हाइड्रोलिक टिपिंग ट्रेलर बनाया था. सन 1953 में JCB ने अपना पहला Backhoe Loader लांच किया.

1953 में जेसीबी लोगो के साथ पहली मशीन पर मुहर लगाई गई जिसे आज आप मशीनों पर देखते हैं. यह एक बेकहो लोडर था जिसे हम सभी एक खुदाईकर्ता कहते हैं और यह वह मशीन है जिसे आजकल हर कोई जेसीबी कहता है.

इस कंपनी को पहले भारत में एस्कॉर्ट्स जेसीबी लिमिटेड के रूप में जाना जाता था. लेकिन जनवरी 2003 में इसने अपना नाम बदलकर जेसीबी इंडिया लिमिटेड कर दिया था जो कि यूनाइटेड किंगडम में जेसीबी एक्सकवेटर्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. भारत में इसके पांच अत्याधुनिक कारखाने हैं जहाँ यह विश्व स्तर के उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला बनाती है. इसका कारखाना बल्लभगढ़, नई दिल्ली में दुनिया का सबसे बड़ा कारखाना है. यह जेसीबी इंडिया का मुख्यालय भी है.

इसने 2006 और 2007 में अपने परिचालन के विस्तार के लिए अपने हैवीलाइन कारोबार के लिए पुणे में दो कारखाने स्थापित किए. इसने 2014 में जयपुर में 115 एकड़, पर्यावरण के अनुकूल विनिर्माण सुविधा की स्थापना की. जेसीबी ने अपनी स्थापना के बाद से भारत में लगभग 2000 करोड़ का निवेश किया है और आज यह भारत में लगभग 5,000 लोगों को रोजगार देता है.

जेसीबी का इतिहास

JCB सन 1945 में जोसेफ सिरिल बम्फोर्ड द्वारा बनाया गया था. इसका नाम इसके संस्थापक जोसेफ सिरिल बामफोर्ड के नाम पर रखा गया था. यह बामफोर्ड परिवार के स्वामित्व में आता है.

जेसीबी के प्रोडक्ट

जेसीबी के मुख्य प्रोडक्ट के नाम आप नीचे देख सकते हो -

  • Tractors

  • JCB phones

  • Excavators

  • Compactors

  • Generators

  • Wheeled Loaders

  • Military vehicles

  • Skid Steer Loaders

JCB के मुख्य कार्य

JCB के मुख्य कार्य के बारे में अगर बात की जाये तो आपकी जानकरी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे इसके बहुत से मुख्य कार्य होते है. आज के समय में यह मशीन आपको हर जगह काम करती दिख जाएगी है, वर्तमान समय में इस मशीन के बिना निर्माण कार्य थोड़ा सा मुश्किल सा हो गया है या यह कहाये लगभग असंभव सा हो गया है क्योंकि ऐसे बहुत से काम होते है जिस काम के लिए बहुत ज्यादा मेहनत और मजदुर चाहिए होते हैं और ऐसे भारी और वजनी कामों को यह मशीन बहुत आसानी से कर देती है. इस मशीन का Use ज्यादातर गड्ढ़ा खोदना, मिटटी उठाना आदि कामों को करने के लिए किया जाता है. आज के समय में यह मशीन सबसे हेवी मशीनों में से एक मानी जाती है.


Related Full Form in Hindi