JEE Full Form in Hindi




JEE Full Form in Hindi, JEE Ka Full Form Kya Hai, JEE का Full Form क्या है, JEE Ka Poora Naam Kya Hai, जे.ई.ई क्या है, JEE का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

JEE Full Form in Hindi - जे. ई. ई. क्या होता है

JEE की फुल फॉर्म Joint Entrance Examination होती है. JEE को हिंदी में संयुक्त प्रवेश परीक्षा कहते है. JEE एक Entrance Exam है जो की NITs, IITs, CFTIs कालेजो मे प्रवेश लेने की लिए देनी होती है. JEE एक Entrance Exam है जो भारत मे बहुत से इंजीनियरिंग महाविध्यालय मे प्रवेश का एक माध्यम है JEE की प्रवेश परीक्षा को पास किये बिना आप भारत के किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश नही ले सकते है. JEE परीक्षा दो चरणों में शामिल है JEE Main और Advanced.

JEE Main - यह परीक्षा NITs और IIITs और CFTIs मे प्रवेश लेने के लिए ली जाती है. इस परीक्षा मे दो पेपर होते है पेपर-1 और पेपर -2. पेपर-1 B.E./B.Tech Course मे प्रवेश लेने के लिए है. और यह परीक्षा Online और Offline दोनों मोड मे ली जाती है. और यह परीक्षा 3 hours का होता है जिसमे 30 बहुविकल्पी प्रश्न हल करने होते है. पेपर-2 B.Arch and B.Planning Courses मे प्रवेश लेने के लिए है और ये परीक्षा केवल Offline आयोजित की जाती है. पेपर-1 और पेपर-2 ये दोनों मे बहुविकल्पी प्रश्न होते है.

JEE Advanced – इसका भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान IITs मे प्रवेश लेने के लिए लिया जाता है. जो उम्मीदवार Main Exam मे Select हो जाते है केवल वही लोग Advanced मे उपस्थित हो सकते है. इसको सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण Engineering Entrance Exam मे से एक माना जाता है. इसकी परीक्षा भी Objective Pattern मे होती है.


Related Full Form in Hindi