JEE Full Form in Hindi




JEE Full Form in Hindi, JEE Ka Full Form Kya Hai, JEE का Full Form क्या है, JEE Ka Poora Naam Kya Hai, जे.ई.ई क्या है, JEE का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

JEE Full Form in Hindi - जे. ई. ई. क्या होता है

JEE की फुल फॉर्म Joint Entrance Examination होती है. JEE को हिंदी में संयुक्त प्रवेश परीक्षा कहते है. JEE एक Entrance Exam है जो की NITs, IITs, CFTIs कालेजो में प्रवेश लेने पास करना होता है. JEE एक Entrance Exam है जो भारत में बहुत से इंजीनियरिंग महाविध्यालय में प्रवेश का एक माध्यम है. JEE की प्रवेश परीक्षा को पास किये बिना आप भारत के किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश नही ले सकते है. JEE परीक्षा दो भागों में होती है JEE Main और Advanced.

  • JEE Main

  • JEE Advanced

JEE Main में प्रदर्शन के आधार पर केवल शीर्ष 1,50,000 उम्मीदवार आरक्षण नीति के अनुसार सभी Categories सहित, JEE Advanced परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होंगे. IIT में प्रवेश केवल JEE Advanced में Class Wise All India Rank पर आधारित होगा. इस शर्त के अधीन कि ऐसे उम्मीदवार कक्षा 12 वीं में सफल उम्मीदवारों के शीर्ष 20 प्रतिशत समकक्ष परीक्षाओं में उनके बोर्डों द्वारा लागू Categories में आयोजित किए जाते हैं.

National Institute of Technology (NIT) और Central Funded Technical Institutions (CFTI) जैसे आईआईआईटी आदि और भाग लेने वाले संस्थानों में प्रवेश के लिए कक्षा 12 वीं या समकक्ष में स्कूल बोर्ड के अंक के लिए 40 प्रतिशत वजन आयु के आधार पर योग्यता रैंक सूची तैयार की जाएगी परीक्षा और 60 प्रतिशत वजन आयु JEE Main के लिए हैं.

JEE Main प्रवेश परीक्षा के लिये योग्यता

JEE Main प्रवेश परीक्षा के लिये Candidate के पास कुछ आवश्यक योग्यता होनी चाहिए. इसके इच्छुक Candidate को 10 + 2 की अंतिम परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए. हालांकि 2019 में 10 + 2 कक्षा 12 वीं अंतिम या समकक्ष परीक्षा में बैठने वाले भी JEE Main 2019 में Provisional रूप से शामिल हो सकते हैं.

JEE Main के लिए विशेषक परीक्षा की सूची

  • इसके इच्छुक उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त केंद्रीय राज्य माध्यमिक परीक्षा बोर्ड की परीक्षा के 10 + 2 पैटर्न में +2 स्तर की परीक्षा जैसे कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली और काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.

  • इसके इच्छुक उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट या दो वर्षीय प्री-यूनिवर्सिटी परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.

  • इसके इच्छुक उम्मीदवार के पास राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के संयुक्त सेवा विंग के दो वर्षीय पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.

  • इसके इच्छुक उम्मीदवार के पास भारत के किसी भी सार्वजनिक स्कूल बोर्ड विश्वविद्यालय परीक्षा या भारतीय विश्वविद्यालयों के एसोसिएशन द्वारा 10 + 2 प्रणाली के बराबर मान्यता प्राप्त परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.

  • इसके इच्छुक उम्मीदवार के पास एआईसीटीई या राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त 3 या 4 वर्षीय डिप्लोमा उत्तीर्ण होनी चाहिए.

JEE Advance के लिए योग्यता

JEE Main में प्रदर्शन के आधार पर केवल शीर्ष 1,50,000 उम्मीदवार आरक्षण नीति के अनुसार सभी Categories के उम्मीदवार JEE Advance परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होंगे.

जेईई परीक्षा पैटर्न

JEE Main Exam Pattern

JEE Main परीक्षा में दो पेपर होते है.

  • JEE Main के पेपर -1 को दो अलग अलग मोड्स यानी ऑफलाइन पेन एंड पेपर बेस्ड एग्जामिनेशन मोड और ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा मोड में आयोजित किया जाएगा.

  • JEE Main का पेपर -2 केवल पेन और पेपर आधारित परीक्षा मोड में आयोजित किया जाएगा. एक उम्मीदवार केवल पेपर -1 के लिए पेन या पेपर आधारित या कंप्यूटर आधारित परीक्षा मोड का चयन करेगा.

Paper Subject Type of Questions Mode of Exam
I

Physics
Chemistry
Mathematics 

Objective type with equal weight-age

to all the three subjects

Pen/Paper based
and
Computer-based

II

Mathematics – Part I 

Aptitude Test – Part II &

Drawing Test – Part III

Mathematics - Part I 
Aptitude Test - Part II &
Drawing Test - Part III

Objective Type
Objective Type
Question to check Drawing Aptitude

Only Pen/Paper based

विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए पत्रों की आवश्यकता इस प्रकार है -

Course Paper
B.ARCH/B. PLANNING (At Institutions other than IITs) Paper - 2
All other undergraduate courses Paper - 1

JEE Advanced परीक्षा पैटर्न

JEE Advanced में दो प्रश्न पत्र होंगे, जिनमें से प्रत्येक 3 घंटे की अवधि का होगा. यह परीक्षा English और Hindi दोनों भाषाओं में होगी. प्रत्येक प्रश्न पत्र में Physics, Chemistry और Mathematics पर तीन अलग अलग Section शामिल होंगे.

इस परीक्षा में Question Objective Type के होंगे, जो उम्मीदवारों की समझ, तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. इस परीक्षा में Neative Marking भी होती है इसलिये सभी प्रश्न के जवाब सोच समझ कर दे.

जेईई परीक्षा का सिलेबस

JEE Main परीक्षा का सिलेबस

JEE Main में Physics, Chemistry, Mathematics और Aptitude 10+2 लेवल के प्रश्न शामिल होते हैं.

JEE Advanced परीक्षा का सिलेबस

JEE Advanced में Physics, Chemistry, Mathematics के 10+2 स्तर के प्रश्न शामिल होते हैं

जेईई परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?

JEE Main के लिए आवेदन प्रक्रिया

JEE Main प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना बहुत आसान होता है. इसके इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट यानी www.jeemain.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और वहां दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते है.

JEE Main परीक्षा पंजीकरण प्रक्रिया इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा अनुसरण -

  • उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरते समय सभी आवश्यक विवरणों की आपूर्ति करनी चाहिए. विवरण प्रस्तुत करने पर आवेदन संख्या के साथ एक पुष्टिकरण पृष्ठ उत्पन्न किया जाएगा.

  • उम्मीदवारों को पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लेना और फोटोग्राफ पेस्ट करना, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान लगाना और इन उद्देश्यों के लिए दिए गए उपयुक्त स्थानों पर आवासीय पते पर हस्ताक्षर करना आवश्यक है.

  • पुष्टिकरण पृष्ठ पर माता-पिता अभिभावक द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए और अंतिम संस्थान के राजपत्रित अधिकारी प्रमुख द्वारा भाग लिया जाना चाहिए.विधिवत पुष्टिकरण पृष्ठ को पंजीकृत स्पीड पोस्ट द्वारा कार्यकारी निदेशक, जेईई मेन सचिवालय, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, PS-1- 2, Institutional Area, I.P.Extn. Patparganj, Delhi-110 092 को भेजा जाना है.

  • कंप्यूटर जनरेट किए गए फोटोग्राफ के साथ पुष्टिकरण पेज, उम्मीदवार द्वारा लिखित, अभिभावक द्वारा हस्ताक्षरित, अभिभावक द्वारा हस्ताक्षरित और प्रिंसिपल राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित जनरेट अंतिम तिथि से पहले या उससे पहले जेईई मेन सचिवालय तक पहुंचना चाहिए.

  • एक उम्मीदवार जो कंप्यूटर-आधारित परीक्षा का चयन करता है और यह चयन नहीं करता है, उसे उपलब्धता के आधार पर यादृच्छिक रूप से एक स्लॉट सौंपा जाएगा.

JEE Advanced के लिए आवेदन प्रक्रिया

पेपर- I- JEE Main सभी श्रेणियों सहित में योग्य 1,50,000 उम्मीदवार JEE Advanced - 2019 के लिए पंजीकरण के लिए पात्र हैं. JEE Advanced 2019 लिखने के लिए सभी पात्र उम्मीदवारों को ऑनलाइन के माध्यम से पंजीकरण करना चाहिए. ऑनलाइन पंजीकरण के बाद, उम्मीदवारों को अंतिम तिथि पंजीकरण पूरा होने के बाद या अंतिम तिथि से पहले कोर बैंकिंग समाधान सीबीएस रखने वाली सभी एसबीआई शाखाओं के चालान पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न के माध्यम से लागू परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा.

JEE Main परीक्षा शुल्क और भुगतान का तरीका

JEE Main परीक्षा शुल्क

भारत में केंद्रों के लिए

Paper No. I & II    

Pen and Paper Based

General/OBC

Rs.1000 Boys
Rs.500 Girls

Rs.1800 Boys
Rs.900 Girls

 

SC/ST/PwO

Rs.500 Boys
Rs.500 Girls

Rs.900 Boys
Rs.900 Girls

Computer-Based

General/OBC

Rs.500 Boys
Rs.250 Girls

Rs.250 Boys
Rs.250 Girls

 

SC/ST/PwO

Rs.1300 Boys
Rs.650 Girls

Rs.650 Boys
Rs.650 Girls

विदेशी केंद्रों के लिए -

Paper No. I & II    

Pen and Paper Based

General/OBC

Rs.2500 Boys
Rs.1250 Girls

Rs.2500 Boys
Rs.1250 Girls

 

SC/ST/PwO

Rs.1250 Boys
Rs.1250 Girls

Rs.1250 Boys
Rs.1250 Girls

Computer-Based

General/OBC

Rs.3800 Boys
Rs.1900 Girls

Rs.3800 Boys
Rs.1900 Girls

 

SC/ST/PwO

Rs.1250 Boys
Rs.1250 Girls

Rs.1900 Boys
Rs.1900 Girls

उम्मीदवार नीचे दिए गए किसी भी तरीके से लिखित शुल्क भुगतान कर सकते हैं जैसे कि -

  • क्रेडिट , डेबिट कार्ड द्वारा

  • दिल्ली में देय सचिव, सीबीएसई के पक्ष में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक द्वारा जारी किए गए ड्राफ्ट की मांग

जेईई परीक्षा के प्रयासों की संख्या

आप लगातार वर्षों में JEE Main परीक्षा तीन 3 बार क्लियर करने का प्रयास कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, जिन उम्मीदवारों ने 2017 या 2018 में अपनी +2 परीक्षा उत्तीर्ण की या जो 2019 में अपनी +2 परीक्षा दे रहे हैं, वे केवल JEE Main 2019 में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं.

JEE Advanced के लिए प्रयासों की संख्या

एक उम्मीदवार लगातार वर्षों में अधिकतम दो बार JEE Advanced का प्रयास कर सकता है. जिन उम्मीदवारों ने पहली बार IIT JEE 2016 का प्रयास किया था 2017 में QE पास कर चुके हैं JEE एडवांस्ड- 2018 में पेपर - I के JEE मेन 2018 में उपस्थित हो सकते है. 2016 में JIT-JEE का प्रयास करने वाले या पहले JEE Advanced 2019 में उपस्थित होने के लिए पात्र नहीं हैं.


Related Full Form in Hindi