JPG (JPEG) Full Form in Hindi




JPG Full Form in Hindi, JPG Ka Full Form Kya Hai, JPG का Full Form क्या है, JPG Ka Poora Naam Kya Hai, जेपीजी का क्या मतलब होता है, JPG का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

JPG (JPEG) Full Form in Hindi - जेपीजी का क्या मतलब होता है

JPG की फुल फॉर्म Joint Photographic Expert Group होती है. JPEG आमतौर पर JPG के रूप मे जाना जाता है. यह संयुक्त फोटोग्राफिक विशेषज्ञ समूह अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन ISO और अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन IEC का एक संयुक्त कार्यकारी समूह है. यह Graphic Images को Compressing करने का एक मानक तरीका है.

इसका उपयोग अक्सर अपने File Name Extension के साथ किया जाता है जैसे कि .jpg या .jpeg. यह आमतौर पर Digital Images को Compress करने के लिए प्रयोग किया जाता है. यह एक Harmful Compression Techniques है क्योंकि Compression के दौरान कुछ जानकारी खो जाती है. यह कुछ जानकारी के नुकसान के साथ वास्तविक आकार का 5% तक कम कर सकता है.

JPEG का उपयोग ज्यादातर Compression Technology के कारण इंटरनेट पर फोटो भेजने के लिए किया जाता है. यह 65535x65535 Pixel के अधिकतम Image Size का समर्थन करता है. और यह File Suffix .jpg के साथ World Wide Web पर JPEG File Format Support को करता है. इसका उपयोग JPEG Standard का उपयोग करके बनाई गई किसी भी Graphic Image File के लिए भी किया जाता है.

JPEG File Compression का Algorithm Realistic Scenes की Photos और Drawing पर काम करता है . JPEG Digital कैमरों द्वारा Use किया जाने वाला सबसे Common Format है. अधिकतर समय, JPEG Sharp Textual और Iconic Graphics के लिए अच्छी तरह से काम नही करता. ये चित्र TIFF, GIF, PNG और Raw Image Format पर बेहतर काम करते हैं.

JPEG 16 मिलियन Colors को Support करता है और इसका Use करके आप बहुत ही High Quality वाला Images बना सकते हैं. लेकिन आपको पता होना चाहिए JPEG के कुछ Advantage और कुछ Disadvantage भी होते है. इसकी Compression Method Image के लिए हानिकारक माना जाता हैं, जिसका अर्थ है कि Decimation के बाद आपको जो Image मिलती हैं वह Original Image के जैसी नही होती और वह Quality और Sharpness खो देती हैं, इसके साथ ही JPEG Line Drawing, Simple Cartoon, Letters or Simple Graphics पर अच्छी तरह से काम नहीं करता.

JPG Images को Share, Store और Show करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. लेकिन एक बात जो आप को पता होनी चाहिए वो यह है की JPG और JPEG दोनों ही Image Format है और दोनों ही एक समान है यानी JPG और JPEG में कोई अंतर नहीं होता है.

JPEG की महत्वपूर्ण विशेषताएं

  • इसे कई प्रारूपों में परिवर्तित किया जा सकता है

  • JPEG Scheme मे 29 अलग-अलग कोडिंग प्रक्रियाएं है

  • JPEG संयुक्त फोटोग्राफिक विशेषज्ञ समूह द्वारा विकसित किया गया था

  • JPEG File Format ISO Standard 10918 मे Specified किया गया है

  • JPEG Format के लिए अधिकतर उपयोग किए गए एक्सटेंशन है - .jpeg, .jpg, .jpe, .jif, JFIF

  • JPEG एक Image को Byte की एक धारा में Compress करता है और एक Image को वापस भी Decompress कर सकता है.


Related Full Form in Hindi