JSF Full Form in Hindi




JSF Full Form in Hindi, JSF का Full Form क्या है, JSF क्या होता है, जेएसएफ क्या है, JSF का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

JSF Full Form in Hindi - जेएसएफ क्या होता है

JSF की फुल फॉर्म Java Server Faces होती है. यह एक Framework है जो आपको Java Server Applications के लिए उपयोगकर्ता Interface बनाने मे मदद करता है. यह उपयोगकर्ता Interface बनाने के लिए Tool का Standard Set प्रदान करता है. यह Tool Web Applications के निर्माण को सरल बनाते है जैसे कि आपको HTML मे Web Form को Code करने की आवश्यकता नही होती है. आप Form Generate करने के लिए एक साधारण JSF Function को Call कर सकते है.

इसी प्रकार एक और JSF Function आपको उपयोगकर्ता द्वारा Recorded Data को Processed करने की अनुमति देता है. JSF कार्यों को Server पर संसाधित किया जाता है और Processed Data Client के Browser पर Output के रूप मे Produced किया जाता है.

JSF Advantages

Jsf एप्लिकेशन को बनाने और बनाए रखने में प्रयास को कम कर देता है, जो एक जावा एप्लिकेशन सर्वर पर चलेगा और एक Targeted क्लाइंट पर एप्लिकेशन यूआई को प्रस्तुत करेगा. JSF द्वारा वेब एप्लिकेशन विकास की सुविधा -

  • यह Model View Controller Concept पर आधारित है.

  • इसमे एक Stateful UI Component Model होता है.

  • यह UI Components पर Listeners का समर्थन करता है.

  • यह Component की कार्यक्षमता से Component के प्रदर्शन को अलग करता है.

  • यह UI और Model के बीच Data Validation, Data Binding और Data Conversion का भी समर्थन करता है.

  • यह एक component-based Web framework है जो आपको Applications को तेज़ी से विकसित करने की अनुमति देता है.

JSF UI Component Model

JSF Developers को UI Components के Collections से वेब एप्लिकेशन बनाने की क्षमता प्रदान करता है जो कई Client Types के लिए खुद को अलग-अलग तरीके से प्रस्तुत कर सकता है (उदाहरण के लिए - HTML Browser, Wireless या WAP Device)

JSF Features

JSF Application किसी अन्य Java technology-based web application के समान है यह जावा सर्वलेट कंटेनर में चलता है और इसमें शामिल हैं -

JSF 2.2 का नवीनतम संस्करण निम्नलिखित सुविधाएँ प्रदान करता है -

  • Component Based Framework

  • Implements Facelets Technology

  • Integration with Expression Language

  • Support HTML5

  • Ease and Rapid web Development

  • Support Internationalization

  • Bean Annotations

  • Default Exception Handling

  • Templating

  • Inbuilt AJAX Support

  • Security

Component Based Framework

JSF एक Server side component based framework है. यह वेब एप्लिकेशन बनाने के लिए Inbuilt component प्रदान करता है. आप वेब पेज बनाने के लिए HTML5 Facelets tag का उपयोग कर सकते हैं.

Implements Facelets Technology

Facelets एक ओपन सोर्स वेब टेम्पलेट सिस्टम है. यह JavaServer Faces (JSF) के लिए एक डिफ़ॉल्ट दृश्य हैंडलर तकनीक है. यह भाषा को काम करने के लिए Valid Input XML Documents की आवश्यकता होती है. Facelets सभी JSF UI Components का समर्थन करते हैं और JSF एप्लिकेशन के लिए दृश्य बनाने पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करते हैं.

Expression Language

Expression Language App Logic Managed Beans के साथ Conversation करने के लिए उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस वेब पेज बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण तंत्र प्रदान करता है. EL, JavaServer Faces तकनीक द्वारा प्रस्तुत अभिव्यक्ति भाषाओं के एक संघ का प्रतिनिधित्व करता है.

Support HTML5

HTML5 वेब पेज लिखने के लिए नया स्तर है. JavaServer Facial versions 2.2, JSF Components के लिए HTML 5 की नई विशेषताओं को शामिल करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है और HTML5 अनुकूल मार्कअप प्रदान करता है.

Ease and Rapid web Development

JSF इनबिल्ट टूल्स और लाइब्रेरीज़ का समृद्ध सेट प्रदान करता है ताकि आप आसानी से और तेज़ी से एप्लिकेशन विकसित कर सकें.

Support Internationalization

JSF वर्ल्ड क्लास वेब एप्लिकेशन बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीयकरण का समर्थन करता है. आप अलग अलग भाषाओं में एप्लिकेशन बना सकते हैं. JSF की मदद से आप विभिन्न भाषाओं और क्षेत्रों के लिए एप्लिकेशन को अनुकूल बना सकते हैं.

Bean Annotations

JSF एनोटेशन सुविधा प्रदान करता है जिसमें आप प्रबंधित बीन में सत्यापन संबंधी कार्य कर सकते हैं. यह अच्छा है क्योंकि आप HTML सत्यापन के बजाय बीन में अपने डेटा को मान्य कर सकते हैं.

Exception Handling

JSF Default Exception Handling प्रदान करता है ताकि आप Exception और बग मुक्त वेब एप्लिकेशन विकसित कर सकें.

Templating

JSF के नए संस्करण में टेम्प्लेट पेश करने से Components की पुनरावृत्ति होती है. JSF एप्लिकेशन में आप नया टेम्प्लेट बना सकते हैं और टेम्पलेट का पुन: उपयोग कर सकते हैं और इसे एप्लिकेशन के लिए Components के रूप में मान सकते हैं.

AJAX Support

JSF Inbuilt AJAX को सपोर्ट करता है. इसलिए आप वेब पेज को रिफ्रेश किए बिना सर्वर साइड में एप्लिकेशन रिक्वेस्ट को रेंडर कर सकते हैं. JSF AJAX का उपयोग करके आंशिक रेंडरिंग का भी समर्थन करता है.

Security

JSF इसके खिलाफ अंतर्निहित सुरक्षा प्रदान करता है जब Server पर Save जाता है और कोई स्टेटलेस विचार का उपयोग नहीं किया जाता है क्योंकि पोस्ट-बैक में तब एक वैध javax.faces.ViewState छिपा पैरामीटर होना चाहिए. पहले के संस्करणों के विपरीत, यह मूल्य आधुनिक JSF कार्यान्वयन में पर्याप्त यादृच्छिक लगता है.


Related Full Form in Hindi