JSP Full Form in Hindi




JSP Full Form in Hindi, JSP Ka Full Form Kya Hai, JSP का Full Form क्या है, JSP Ka Poora Naam Kya Hai, जे एस पी क्या है, JSP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

JSP Full Form in Hindi JSP क्या होता है

JSP की फुल फॉर्म Java Server Pages होती है इसको हिंदी में जावा परिसेवक प्रष्ठ कहते है. JSP Web Developing के लिए एक सर्वर साइड स्क्रिप्ट है. इसकी मदद से हम डायनामिक वेबसाइट बना सकते है

JSP को सन 1999 मे Sun Microsystems कंपनी द्वारा प्रदशि॔त किया गया था. JSP भाषा का विकास तथा इसमे बने सभी Functions को जावा प्रोग्रामिंग भाषा द्वारा बनाया गया है.

JSP में गतिशील स्क्रिप्टिंग क्षमता है जो HTML Code के साथ मिलकर काम करता है और यह Page logic को स्थिर Elements से अलग करता है. Page का वास्तविक डिज़ाइन और प्रदर्शन HTML को अधिक कार्यात्मक यानी गतिशील डेटाबेस क्वेरी को बनाने में सहायता करने के लिए किया जाता है.

एक JSP को चलाने से पहले जावा सर्वलेट में अनुवाद किया जाता है और यह HTTP अनुरोधों को संसाधित करता है और किसी भी सर्वलेट की तरह प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है. हालांकि, JSP तकनीक सर्वलेट को कोड करने का एक और सुविधाजनक तरीका प्रदान करती है. Translation पहली बार होता है जब एप्लिकेशन को चलाया जाता है. एक JSP Translator एक यूआरएल में .jsp फ़ाइल नाम एक्सटेंशन द्वारा ट्रिगर किया जाता है. JSP Servlets के साथ पूरी तरह से अंतःक्रियाशील है. आप आउटलेट से आउटपुट शामिल कर सकते हैं या आउटलेट को सर्वलेट में Forward कर सकते है और एक सर्वलेट में JSP से आउटपुट या JSP का आउटपुट शामिल हो सकता है.


Related Full Form in Hindi