JSP Full Form in Hindi




JSP Full Form in Hindi, JSP Ka Full Form Kya Hai, JSP का Full Form क्या है, JSP Ka Poora Naam Kya Hai, जे एस पी क्या है, JSP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

JSP Full Form in Hindi JSP क्या होता है

JSP की फुल फॉर्म Java Server Pages होती है इसको हिंदी में जावा परिसेवक प्रष्ठ कहते है. JSP Web Developing के लिए एक सर्वर साइड स्क्रिप्ट है. इसकी मदद से हम डायनामिक वेबसाइट बना सकते है.

JSP को सन 1999 में Sun Microsystems कंपनी द्वारा प्रदशि॔त किया गया था. JSP भाषा का विकास तथा इसमें बने सभी Functions को जावा प्रोग्रामिंग भाषा द्वारा बनाया गया है.

Java Server Pages (JSP) गतिशील वेब सामग्री का समर्थन करने वाले वेबपेजों को विकसित करने की एक तकनीक है. यह डेवलपर्स को विशेष JSP टैग का उपयोग करके HTML पेजों में जावा कोड डालने में मदद करता है, जिनमें से अधिकांश < % से शुरू होते हैं और%> के साथ समाप्त होते हैं.

एक जावा सर्वर पेज कम्पोनेंट एक प्रकार का जावा सर्वलेट होता है जिसे जावा वेब एप्लिकेशन के लिए यूजर इंटरफेस की भूमिका को पूरा करने के लिए बनाया गया है. वेब डेवलपर्स JSP को टेक्स्ट फाइल के रूप में लिखते हैं जो HTML या XHTML कोड, XML एलिमेंट्स, और JSP एक्शन और कमांड्स को जोड़ती है.

JSP का उपयोग करके, आप वेबपेज फॉर्म के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से इनपुट एकत्र कर सकते हैं, और डेटाबेस या किसी अन्य स्रोत से रिकॉर्ड पेश कर सकते हैं, और वेब पेज को गतिशील रूप से बना सकते हैं.

JSP टैग का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे डेटाबेस से जानकारी प्राप्त करना या उपयोगकर्ता वरीयताएँ दर्ज करना, JavaBeans कम्पोनेंट तक पहुँच, पृष्ठों के बीच नियंत्रण पास करना, और अनुरोधों, पृष्ठों आदि के बीच जानकारी साझा करना.

JSP का उपयोग क्यों करें?

जावा सर्वर पेज अक्सर उसी उद्देश्य को पूरा करते हैं जैसे कि कॉमन गेटवे इंटरफेस (CGI) का उपयोग करके कार्यान्वित प्रोग्राम. लेकिन JSP CGI की तुलना में कई लाभ प्रदान करता है -

  • इसका प्रदर्शन काफी बेहतर होता है क्योंकि JSP HTML पेजों में डायनामिक तत्वों को अलग सीजीआई फाइल रखने के बजाय खुद को एम्बेड करने की अनुमति देता है.

  • JSP को हमेशा CGI, Perl के विपरीत सर्वर द्वारा संसाधित किए जाने से पहले संकलित किया जाता है, जिसके लिए सर्वर को एक दुभाषिया और लक्ष्य स्क्रिप्ट को लोड करने की आवश्यकता होती है, जब पृष्ठ का अनुरोध किया जाता है.

  • जावा सर्वर पेज जावा सर्वलेट्स एपीआई के शीर्ष पर बनाए गए हैं, इसलिए सर्वलेट्स की तरह, जेएसपी में भी सभी शक्तिशाली एंटरप्राइज़ जावा एपीआई तक पहुंच है, जिसमें जेडीबीसी, जेएनडीआई, ईजेबी, जेएक्सपी आदि शामिल हैं.

  • JSP पृष्ठों का उपयोग सर्वलेट्स के साथ किया जा सकता है जो व्यावसायिक तर्क को संभालते हैं, जावा सर्वलेट टेम्पलेट इंजन द्वारा समर्थित मॉडल.

आखिरकार JSP Java EE का एक अभिन्न अंग है, जो एंटरप्राइज़ क्लास अनुप्रयोगों के लिए एक पूर्ण मंच है. इसका मतलब है कि जेएसपी सबसे सरल अनुप्रयोगों में सबसे जटिल और मांग के लिए एक भूमिका निभा सकता है.

JSP के फायदे

सर्वलेट पर जेएसपी के कई फायदे हैं जैसे कि -

vs. Active Server Pages (ASP)

JSP के बहुत से फायदे होते है. सबसे पहले, गतिशील भाग जावा में लिखा गया है, न कि विज़ुअल बेसिक या अन्य एमएस विशिष्ट भाषा में, इसलिए यह अधिक शक्तिशाली और उपयोग करने में आसान है. दूसरा, यह अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम और Non Microsoft वेब सर्वर के लिए पोर्टेबल है.

vs. Pure Servlets

यह लिखने के लिए और नियमित HTML को संशोधित करने की तुलना में अधिक सुविधाजनक है ताकि HTML उत्पन्न करने वाले बहुत सारे प्रिंटलाइन स्टेटमेंट हो सकें.

vs. Server-Side Includes (SSI)

SSI वास्तव में केवल सरल समावेशन के लिए अभिप्रेत है, न कि वास्तविक कार्यक्रमों के लिए जो फॉर्म डेटा का उपयोग करते हैं, डेटाबेस कनेक्शन बनाते हैं, और पसंद करते हैं.

vs. JavaScript

जावास्क्रिप्ट क्लाइंट पर गतिशील रूप से एचटीएमएल उत्पन्न कर सकता है, लेकिन डेटाबेस एक्सेस और इमेज प्रोसेसिंग आदि जैसे जटिल कार्यों को करने के लिए वेब सर्वर के साथ शायद ही बातचीत कर सकता है.

vs. Static HTML

नियमित रूप से HTML, निश्चित रूप से, गतिशील जानकारी शामिल नहीं कर सकता है.


Related Full Form in Hindi