KFC Full Form in Hindi




KFC Full Form in Hindi, KFC Ka Full Form Kya Hai, KFC का Full Form क्या है, KFC Ka Poora Naam Kya Hai, केएफसी क्या है, KFC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

KFC Full Form in Hindi केएफसी की फुल फॉर्म क्या है

KFC की फुल फॉर्म Kentucky Fried Chicken होती है. इसको हिंदी में केंटकी फ्राइड चिकन कहते है. यह एक Restaurant Company है जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका का एक राज्य है जिसका नाम Kentucky है. KFC की फुल फॉर्म को पढ़कर आप FC का मलतब Fried Chicken होता है यह तो आप समझ गये होंगे लेकिन शायद अब आप सोच रहे हो Kentucky का क्या मतलब है.

पूरी दुनिया में KFC के कुल 19,420 जगहों पर Restaurant उपलब्ध है और लोग इसके पकवान का लुफ्त उठा रहे है. भारत में इसका पहला Restaurant 1995 में Bangalore में खोला गया था. फिर Bangalore से Start होने के बाद 2004 तक इसका पुरे भारत में विस्तार अच्छे से हुआ.

2016 तक मुकेश पंत केएफसी के सीईओ हैं. उन्होंने कानपुर, भारत में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से स्नातक किया. केएफसी के सीईओ बनने से पहले उन्होंने हिंदुस्तान लीवर लिमिटेड, पेप्सीको और रीबॉक जैसी विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों में काम किया है.

केएफसी एक फास्ट फूड ब्रांड है जिसे क्यूएसआर भी कहा जाता है या चिकन में विशेषज्ञता वाला त्वरित रेस्तरां है. 115 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 19,500 से अधिक इकाइयों के साथ, केएफसी पूर्व में केंटकी फ्राइड चिकन मैकडॉनल्ड्स द्वारा बिक्री और दुनिया के सबसे लोकप्रिय चिकन ब्रांड द्वारा मापा जाने के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी रेस्तरां श्रृंखला है. KFC का मेनू अपने प्रसिद्ध ओरिजिनल रेसिपी प्रेशर फ्राइड चिकन 11 हर्ब्स और मसाले और साइड डिश से विकसित हुआ है जिसमें ग्रिल्ड चिकन, चिकन स्ट्रिप्स, चिकन सैंडविच, हॉट विंग्स और डेसर्ट शामिल हैं.

केएफसी की स्थापना 1930 में केंटकी के कर्नल हारलैंड सैंडर्स ने महामंदी के दौरान की थी. पहली केंटकी फ्राइड चिकन फ्रैंचाइज़ी को साल्ट लेक सिटी, यूटा में 1952 में पीट हरमन द्वारा खोला गया था, जिन्होंने 1957 में बाल्टी ओ केन पेश किया था. हरमन को ब्रांड के स्लोगन इट्स फिंगर लिकिन का श्रेय दिया जाता है.

केएफसी कॉर्प लुईसविले, केंटकी में स्थित है, और यम की सहायक कंपनी है ब्रांड्स, जो पिज्जा हट और टैको बेल के भी मालिक हैं. यम ब्रांड्स के 125 से अधिक देशों और क्षेत्रों में लगभग 42,000 रेस्तरां हैं, जो इसे दुनिया की सबसे बड़ी रेस्तरां कंपनियों में से एक बनाता है. इन वर्षों में केएफसी फ्रेंचाइजी को टैको बेल या पिज्जा हट के साथ सह-ब्रांड करने का विकल्प मिला है.

कंपनी के आंकड़ों के अनुसार KFC प्रणाली प्रतिदिन 12 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है. अधिकांश खरीदारी बाहर ले जाते हैं या जाते हैं हालांकि स्टोर इन-स्टोर भोजन भी प्रदान करते हैं. 2015 में यम ब्रांड्स ने घोषणा की कि KFC 2016 तक डिलीवरी शुरू कर देगा जिससे ग्राहकों तक इसकी पहुंच बढ़ेगी. केएफसी ब्रांड को उपभोक्ताओं के दिमाग में रखने के लिए व्यापक विपणन में संलग्न है केएफसी का दावा है कि 185 मिलियन से अधिक लोग सप्ताह में कम से कम एक बार केएफसी वाणिज्यिक देखते हैं. KFC ग्राहकों को आकर्षित करने और उन्हें जोड़ने के लिए सोशल मीडिया के उपयोग में भी अग्रणी है.

KFC फ्रेंचाइजी को यम के माध्यम से निरंतर समर्थन प्राप्त होता है. वैल्यू नेटवर्क, जो प्रोग्राम और समर्थन प्रदान करता है जिसमें ब्रांड पहचान, ग्राहक आकर्षण, प्रतिस्पर्धात्मक लाभ, मताधिकार मूल्य प्रणाली, बहु-इकाई विकास, आर्थिक स्थिरता, समुदाय को वापस देना, विकास विशेषज्ञता, वित्तपोषण तक पहुंच, ठोस व्यवसाय समर्थन, गुणवत्ता शामिल है.

KFC का इतिहास

केएफसी के संस्थापक हैलैंड सैंडर्स हैं. वह सन 1890 में हेनरीविले, इंडियाना में पैदा हुए थे. इन्होने कई नौकरियों की कोशिश की, लेकिन लंबे समय तक किसी भी नौकरी में नहीं रह सके. सन 1930 में इन्होने कॉर्बिन, केंटकी के एक गैस स्टेशन पर अपने सड़क किनारे रेस्तरां से तला हुआ चिकन बेचना शुरू किया. उनकी तली हुई चिकन रेसिपी बड़ी हिट थी.

सन 1952 में उन्होंने साउथ सॉल्ट लेक, उटाह में पीट हरमन के लिए अपनी रेसिपी फ्रेंचाइजी की. इस रेस्तरां ने केंटुकी फ्राइड चिकन नाम की रेसिपी की मार्केटिंग की. 1963 तक, लगभग 600 रेस्तरां यह रेसिपी बेच रहे थे.

सन 1964 में सैंडर्स ने कंपनी को निवेशकों के एक समूह को 2 मिलियन डॉलर में बेच दिया. 1967 तक, यह अमेरिका में बिक्री की मात्रा के साथ छठा सबसे बड़ा रेस्तरां श्रृंखला बन गया. 1970 तक, केएफसी ने 40 से अधिक देशों में लगभग 3000 स्टोर खोले.

सन 1997 में यह यम ब्रांड्स के स्वामित्व में आया और तली हुई चिकन रेसिपी को पूरक करने के लिए सैंडविच, पेय और डेसर्ट जैसे मेनू में अधिक व्यंजनों को जोड़ा गया. आज केएफसी दुनिया की सबसे बड़ी फ्राइड चिकन रेस्तरां श्रृंखला है.


Related Full Form in Hindi