KYC Full Form in Hindi




KYC Full Form in Hindi, KYC Ka Full Form Kya Hai, KYC का Full Form क्या है, KYC Ka Poora Naam Kya Hai, केवाईसी क्या है, KYC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

KYC Full Form in Hindi केवाईसी क्या है

KYC की फुल फॉर्म Know Your Customer होती है . Bank अपने सभी Customer की पूरी Information के लिए KYC का एक Form भरवाती है ताकि वो अपने Customer के बारे में पूरी Information रख सके इसी को ही KYC कहते है. KYC RBI द्वारा शुरू की गयी एक प्रकार की Bank Customer की Identification है. इसके जरिये Bank अपने Customers के पहचान की पुष्टि बहुत ही आसानी से कर लेता है. KYC का Form हर Account Holder को भर कर Bank में जमा करना होता है. RBI के दिशानिर्देश के मुताबिक हर बैंक ग्राहक को ऐसा करना अनिवार्य होता है. KYC Reserve Bank द्वारा शुरू की गयी एक पहचान है. जिसके तहत वो अपने Customer की पहचान की पुस्टि बहुत ही आसानी से कर लेता है. KYC को इसलिए लाया गया जिससे Banks मे चोरी और धोखाधड़ी जैसे काम रुक सके.

KYC शब्द Banking से सम्बंधित होता है इसका Use Bank मे Account Open करते समय किया जाता है अगर आप का Bank मे Account है तो आप को KYC Form भर कर जमा करना होता है. Bank का यह अपना Rule होता है. KYC से ही Bank अपने Customers की पहचान Verifiy करता है. KYC उपयोग Anti-money Laundering को कम करने के लिए भी किया जाता है.

KYC Includes the Following Details

Customer Name, Date of Birth, Father's Name, Mother's Name, Marital Status, Address Proof, Identity Proof, Contact No, PAN Card, Source of the Funds

KYC Documents Required For Individuals

Passport, Voter's Identity Card, Driving Licence, Aadhaar Card, NREGA Card, PAN Card


Related Full Form in Hindi