L&t Full Form in Hindi




L&t Full Form in Hindi, L&t का Full Form क्या है, L&t क्या होता है, एल एंड टी क्या है, L&t का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

L&t Full Form in Hindi - एल एंड टी क्या होता है

L&t की फुल फॉर्म Larsen and Toubro होती है. इसको हिंदी मे लार्सन और टुब्रो कहते है. L&t एक Global Operations के साथ एक भारतीय Multinational Corporation है. यह सक्रिय रूप से प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, निर्माण, विनिर्माण और वित्तीय सेवाओ जैसे विभिन्न क्षेत्रों मे Attached है.

इसका मुख्यालय भारत के मुम्बई शहर मे स्थित है और इसका कारोबार भारत के अलावा सात देशो मे फैला है. यह अपने ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण और विश्व स्तर की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने के आधार पर भारत की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित निजी क्षेत्र की कंपनियों मे से एक बड़ी कंपनी के रूप मे जानी जाती है. इसको 2013 मे एलडीटी को एनडीटीवी द्वारा भारत के निर्माण और इंजीनियरिंग क्षेत्र के साथ-साथ Described किया गया था.

L&t का इतिहास

इसकी उत्पत्ति एक कंपनी से हुई थी जिसकी स्थापना 1938 मे दो डेनिश इंजीनियरों, हेनिंग होल-लार्सन और सोरेन क्रिस्टन टुब्रो, मुंबई तब बॉम्बे मे की थी. यह शुरुआत मे यूरोप से मशीनरी के आयात के साथ शुरू हुआ बाद मे यह इंजीनियरिंग और निर्माण कार्य पर ले गया और फिर इसने आकार और जटिलता के मामले मे इंजीनियरिंग मे विभिन्न मानक निर्धारित किए है.

एल एंड टी आज दुनिया की सबसे बड़ी फैब्रिकेशन कंपनियो मे भी गिना जाती है. गुजरात के हजीरा मे इसका एक शिपयार्ड है जहां यह बीस हजार टन के विस्थापन के साथ एक सौ पचास मीटर लंबे जहाजों का निर्माण कर सकता है. इसके अलावा इस शिपयार्ड मे पनडुब्बियों, जहाजों, रासायनिक टैंकरों, रक्षा जहाजों और सीएनजी वाहक भी बनाए गए है


Related Full Form in Hindi