LTE Full Form in Hindi




LTE Full Form in Hindi, LTE Ka Full Form Kya Hai, LTE का Full Form क्या है, LTE Ka Poora Naam Kya Hai, एलटीई क्या है, LTE का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

LTE Full Form in Hindi एलटीई क्या है

LTE की फुल फॉर्म Long Term Evolution होती है. LTE का मतलब लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन है और इसे 2004 में टेलीकम्यूनिकेशन बॉडी द्वारा एक प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था जिसे Third Generation Partnership Project (3GPP) के रूप में जाना जाता है. SAE (System Architecture Evolution) GPRS/3G Packet Core Network Evolution का संबंधित विकास है. LTE शब्द का उपयोग आमतौर पर LTE और SAE दोनों को Represent करने के लिए किया जाता है.

LTE 3GPP सिस्टम से पहले विकसित हुआ जिसे Universal Mobile Telecommunication System (UMTS) के रूप में जाना जाता है, जो बदले में Global System for Mobile Communications (GSM) से विकसित हुआ. यहां तक कि संबंधित विनिर्देशों को औपचारिक रूप से विकसित UMTS Terrestrial Radio Access (E-UTRA) के रूप में जाना जाता था और विकसित UMTS Terrestrial Radio Access Network (E-UTRAN) के रूप में जाना जाता था. 3GPP विनिर्देशों के रिलीज 8 में एलटीई के पहले संस्करण को Specifications किया गया था.

MMOG (Multimedia Online Gaming) मोबाइल टीवी, वेब 2.0, स्ट्रीमिंग सामग्री जैसे मोबाइल डेटा के उपयोग और नए अनुप्रयोगों के तेजी से बढ़ने ने 3rd Generation Partnership Project (3GPP) को Long Term Development (LTE) पर काम करने के लिए प्रेरित किया है चौथी पीढ़ी के मोबाइल की ओर रास्ते में.

LTE का मुख्य लक्ष्य Flexible Bandwidth Deployment का समर्थन करने के लिए एक High Data Rates, Low Latency और Packet Optimized Radioaccess तकनीक प्रदान करना है. एक ही समय में इसकी नेटवर्क वास्तुकला को सहज गतिशीलता और सेवा की शानदार गुणवत्ता के साथ Packet Switched Traffic का समर्थन करने के लक्ष्य के साथ डिज़ाइन किया गया है.

LTE के बारे में तथ्य

  • LTE न केवल UMTS बल्कि CDMA 2000 की भी Successor तकनीक है.

  • LTE महत्वपूर्ण है क्योंकि यह 50 गुना प्रदर्शन सुधार और सेलुलर नेटवर्क के लिए बेहतर Spectral Efficiency लाएगा.

  • LTE की शुरुआत Higher Data Rates 300Mbps Peak Downlink और 75 Mbps Peak Uplink प्राप्त करने के लिए की गई. 20MHz carrier में 300Mbps से अधिक डेटा दर बहुत अच्छी सिग्नल स्थितियों में प्राप्त की जा सकती है.

  • LTE IP (VOIP), Streaming Multimedia, Video Conferencing या यहां तक कि उच्च गति वाले Cellular Modem जैसी सेवाओं के लिए उच्च तिथि दरों का समर्थन करने के लिए एक Ideal Technology है.

  • LTE, Time Division Duplex (TDD) और Frequency Division Duplex (FDD) मोड दोनों का उपयोग करता है. FDD अपलिंक और डाउनलिंक ट्रांसमिशन में अलग-अलग फ्रीक्वेंसी का उपयोग किया जाता है, जबकि TDD में अपलिंक और डाउनलिंक दोनों एक ही Carrier का उपयोग करते हैं और समय में अलग हो जाते हैं.

  • LTE Flexible Carrier Bandwidths का समर्थन करता है, 1.4 मेगाहर्ट्ज से 20 मेगाहर्ट्ज तक और साथ ही FDD और TDD दोनों. एलटीई को 1.4 मेगाहर्ट्ज से 20 मेगाहर्ट्ज तक के स्केलेबल कैरियर बैंडविड्थ के साथ डिज़ाइन किया गया है, जो बैंडविड्थ का उपयोग किया जाता है, आवृत्ति बैंड और नेटवर्क ऑपरेटर के साथ उपलब्ध स्पेक्ट्रम की मात्रा पर निर्भर करता है.

  • सभी LTE Devices को (MIMO) Multiple Input Multiple Output ट्रांसमिशन का समर्थन करना होता है, जो बेस स्टेशन को एक ही Carrier पर कई डेटा धाराओं को प्रसारित करने की अनुमति देता है.

  • Quality of Service (QoS) Mechanism को सभी इंटरफेस पर Standardized किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि Continuous Delay और Bandwidth के लिए वॉइस कॉल की आवश्यकता अभी भी पूरी हो सकती है, जब Capacity Limits पूरी हो जाती हैं.

  • मौजूदा 2 G और 3 G स्पेक्ट्रम और नए स्पेक्ट्रम का उपयोग करने वाले GSM/EDGE/UMTS सिस्टम के साथ काम करता है. मौजूदा मोबाइल नेटवर्क पर हाथ से घूमने और घूमने का समर्थन करता है.

  • LTE में नेटवर्क नोड्स के बीच सभी इंटरफेस अब आईपी आधारित हैं, जिसमें रेडियो बेस स्टेशनों के बैकहॉल कनेक्शन शामिल हैं. पहले की प्रौद्योगिकियों की तुलना में यह बहुत सरल है जो शुरू में E1/T1 एटीएम और फ्रेम रिले लिंक पर आधारित थीं, जिनमें से अधिकांश Narrowband और महंगी थीं.

LTE के फायदे

  • High Throughput: उच्च डेटा दर Downlink और uplink दोनों में प्राप्त की जा सकती है. यह High Throughput का कारण बनता है.

  • Low Latency: नेटवर्क से जुड़ने के लिए आवश्यक समय कुछ सौ मिलीसेकंड की सीमा में है और बिजली की बचत करने वाले राज्यों में अब प्रवेश किया जा सकता है और बहुत जल्दी प्राप्त किया जा सकता है.

  • FDD and TDD in the Same Platform: Frequency Division Duplex (FDD) और Time Division Duplex (TDD) दोनों योजनाओं का उपयोग एक ही प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है.

  • Superior end-user Experience: कनेक्शन स्थापना और अन्य एयर इंटरफेस और गतिशीलता प्रबंधन प्रक्रियाओं के लिए अनुकूलित सिग्नलिंग ने उपयोगकर्ता अनुभव में और सुधार किया है। बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के लिए 10 विलंबता को कम किया गया.

  • Seamless Connection: LTE भी मौजूदा नेटवर्क जैसे GSM, CDMA और WCDMA के लिए सहज कनेक्शन का समर्थन करेगा.

  • Plug and Play: उपयोगकर्ता को डिवाइस के लिए मैन्युअल रूप से ड्राइवरों को स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है. इसके बजाय सिस्टम स्वचालित रूप से डिवाइस को पहचानता है, यदि आवश्यक हो तो हार्डवेयर के लिए नए ड्राइवरों को लोड करता है, और नए जुड़े डिवाइस के साथ काम करना शुरू करता है.


Related Full Form in Hindi