MBBS Full Form in Hindi




MBBS Full Form in Hindi, MBBS Full Form in Hindi क्या होता है, MBBS क्या होता है, MBBS करके कौन- कौन सी Post प्राप्त कर सकते है, MBBS के लिए Eiligibilty का होती है, एम.बी.बी.एस क्या होता है, MBBS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

MBBS Full Form in Hindi - एम.बी.बी.एस क्या होता है

MBBS की फुल फॉर्म Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery होती है. MBBS को हिंदी में चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक कहते है. MBBS मेडिकल क्षेत्र मे एक Graduation Degree का Course है. यह Degree पूरा होने के लिए 5.5 साल का Time लगता है. यह एकमात्र स्नातक की Degree है जिसको पूरा करने के बाद छात्र अपने नाम के आगे Doctor शब्द का प्रयोग कर सकते है.

MBBS अवधि और सामाजिक प्रतिष्ठा के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा Course माना जाता है बायोलॉजी, फिजिक्स एवं केमिस्ट्री से इंटरमीडिएट करने वाले Students की पहली पसंद MBBS होता है. भारत मे MBBS Course मे प्रवेश पाने के लिए छात्रों को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान के साथ अपनी 10 + 2 शिक्षा पूरी करनी होती है और न्यूनतम 50% अंक आरक्षित वर्ग के मामले में 40% स्कोर करना होता है. MBBS करने के लिए छात्र की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

MBBS प्रवेश परीक्षा

MBBS प्रवेश परीक्षा का संचालन अब NEET करता है. जिसमे भारत के लगभग सभी सरकारी एवं प्राइवेट मेडिकल कॉलेज शामिल है लेकिन AIIMS, JIPMER और AFMC अलग से प्रवेश परीक्षा का संचालन करता है. पूरे भारत के किसी भी मेडिकल कॉलेज मे Admission लेने के लिए छात्रों को अब NEET प्रवेश परीक्षा पास करना होता है उसके बाद ही उसे MBBS Course मे Admission मिलता है. NEET का Exam, Board परीक्षा के बाद होता है यह April के आखिरी सप्ताह या मई के पहले हफ्ते मे संपन्न होता है.

MBBS Course की अवधि

MBBS Course की अवधि 5.5 वर्ष होती है जिसमे 4.5 वर्ष की शैक्षणिक शिक्षा + 1 वर्ष अनिवार्य Internship होता है.

MBBS Course Fees

भारत मे MBBS Course करने के लिए Private एवं Government College दोनों मौजूद है लेकिन इनकी Fees में काफी अंतर होता है. अब Private Colleges की Fees भी राज्य सरकारे तय करती है. अगर सरकारी मेडिकल कॉलेज की बात करें तो सबसे कम Fees AIIMS की है जिसकी Fees मात्र 1390 रुपए प्रति साल हैं जबकि Army Medical College की Fees 56500 रुपए प्रति साल है. MBBS Fees भारत के Private Colleges मे सबसे ज्यादा होती है और यह देखा गया है कि 9 लाख से लेकर 12 लाख रुपए प्रति वर्ष की Fees होती है. 5.5 सालों के Course में 4.5 सालों की Fees Student को College को देना होता है क्योंकि एक साल का Training Program होता है जिसमें छात्रों को Fees नहीं देनी पड़ती है.

MBBS Course करने के बाद - Job Profiles

जूनियर डॉक्टर, जूनियर फिजीशियन, जूनियर सर्जन, मेडिकल प्रोफेसर या लेक्चरर, वैज्ञानिक

रोजगार के क्षेत्र

सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल, प्रयोगशाला, बायोमेडिकल कंपनियों, मेडिकल कॉलेज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, फार्मास्यूटिकल और बायोटेक्नोलॉजी के कंपनियों


Related Full Form in Hindi