MICR Full Form in Hindi




MICR Full Form in Hindi, MICR का Full Form क्या है, MICR क्या होता है, एमआईसीआर क्या है, MICR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

MICR Full Form in Hindi - एमआईसीआर क्या होता है

MICR की फुल फॉर्म Magnetic Ink Character Recognition होती है. एमआईसीआर कोड पहचान के लिए इसमे स्याही का मेगनेटिक करेक्टर होता है जो चेक के नीचे एक White Line के रुप मे पाया जाता है जिसे एमआईसीआर बैंड कहते है. इस कोड़ का उपयोग International Transaction के लिए भी किया जाता है. इस कोड के उपयोग से Transaction मे धन की सुरक्षा बढ़ जाती है.

एमआईसीआर बहुत पुरानी विधि है जो धन की सुरक्षा के लिए एक Negotiable Instruments होता है. Cheque की Processing के लिए यह विधि सुविधाजनक है. एमआईसीआर कोड से Cheque के संबंध मे विस्तृत जानकारी जुड़ी रहती है जो Cheque के 9 Number के अनुक्रम से दर्शायी जाती है.

पहली तीन संख्या City को Show करती है जबकि अगली तीन संख्या Bank की जानकारी तथा अंतिम तीन संख्या Bank की Branch के संबंध मे जानकारी उपलब्ध कराता है. National Electronic Fund का परिचय रिजर्व बैंक ने कराया है जिससे Fund को तेजी से तथा सावधानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा जा सकता है.

MICR विशेष Magnetic स्याही से लिखा जाता है जिससे फ्राड मामलो को तुरन्त Magnetic Scanner से पहचाना जा सकता है. माना कि विशेष एमआईसीआर कोड यदि 110229003 है तो इसमे पहली तीन संख्या City का नाम बताती है मध्य की तीन संख्या के Bank के नाम की जानकारी देती है, जबकि अंतिम तीन बैंक के Branch की जानकारी देती है.


Related Full Form in Hindi