MIS Full Form in Hindi




MIS Full Form in Hindi, MIS Ka Full Form Kya Hai, MIS का Full Form क्या है, MIS Ka Poora Naam Kya Hai, MIS क्या होता है, एम.आई.एस क्या है, MIS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

MIS Full Form in Hindi क्या है और MIS क्या होता है

MIS की फुल फॉर्म Management Information System होती है. MIS को हिंदी मे प्रबंध सुचना प्रणाली कहते है. MIS मे Transaction System, Decision System, Expert System, Executive Information System आदि शामिल रहते है. MIS एक System है जिसे अलग अलग Organization को सूचना उपलब्ध कराने के लिए Design किया जाता है जिससे कि Organization को निर्णय लेने मे आसानी होती है. आसान शब्दों मे कहे तो MIS Technology, Organization तथा लोगो का अध्ययन है.

MIS का मुख्य मकसद सही Information सही व्यक्ति को सही जगह सही रूप में देना होता है. यह Information Reports के रूप में दैनिक और साप्ताहिक Basis पर Update होती है. MIS केवल Organization के बिज़नेस की स्थिति को ही नही दर्शाता बल्कि यह भी दर्शाता है कि बिज़नस की स्थिति सही तथा खराब क्यों हो रही है.

MIS के तीन मुख्य Elements होते है -

  • Management

  • Information

  • System

1. Management - Management एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें लोग एक दूसरे के साथ मिलकर संस्था के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कार्य करते है. इसके अंतर्गत निर्णयकर्ता आते है जो कि सारा Management का कार्य देखते है.

2. Information - Information किसी भी संस्था के लिये ईधन की तरह है क्योंकि बिना Information के कोई भी संस्था ठीक ढंग से टिक तक नही सकता है. Information तथा Data के दो अलग-अलग बिंदु होते है. Information जो की वह संसाधित डेटा होता है जो डेटा अधूरा तथा अव्यस्थित तथ्य होता है.

3. System - System के द्वारा Information Data मे संसाधित होती है. System परस्पर जुड़े हुए तथा एक दुसरे पर निर्भर सामग्री का समूह होता है जो कि एक Complex Unit होती है.


Related Full Form in Hindi