MLA Full Form in Hindi




MLA Full Form in Hindi, MLA Ka Full Form Kya Hai, MLA का Full Form क्या है, MLA का क्या मतलब है, विधायक कैसे बने, विधायक क्या होता है, विधायक की शक्तियाँ, विधायक बनने के लिए उम्र, विधायक की क्या योग्यता, विधायक का क्या अर्थ, विधायक के कार्य क्या क्या है, विधायक कौन होता है, MLA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

MLA Full Form in Hindi - विधायक कौन होता है

MLA की फुल फॉर्म Member of Legislative Assembly होती है. MLA का हिंदी में मतलब विधान सभा के सदस्य होता है और हम MLA को हिंदी मे विधायक कहते है.

हमारे देश के हर राज्य में अलग-अलग समय हर 5 बर्ष के बाद चुनाव होते है. Population के आधार पर प्रत्येक राज्य को अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है और एक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले Candidates की संख्या निश्चित नहीं होती है यानी कितने भी लोग एक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते है.

Election लड़ने वाले Candidate का किसी राजनीतिक दल से संबद्ध होना आवश्यक नहीं होता है यानी वह स्वतंत्र Candidate के रूप में निर्वाचन लड़ सकता है और ऐसे Candidate को निर्दलीय Candidate कहते है और अगर कोई Candidate Election मे जीत जाता है तो वह उस क्षेत्र का विधायक यानी MLA बन जाता है.

संघीय या केंद्र सरकार के साथ भारतीय प्रशासन प्रणाली का संघीय ढाँचा तीन-तिहाई है जिसमें सबसे बड़ी कार्यकारी स्थिति धारण करने वाले प्रथम श्रेणी का गठन किया जाता है. Central Government अपनी कुछ Power State Government को सौंपती है जो कि Federal Structure को दो स्तर बनाती है. सभी States को Ruling राजनीतिक दल के शासन के तहत विशेष कार्यकारी Power के साथ अधिकार प्राप्त कराए जाते है. तीसरे और अंतिम चरण में पंचायत और नगरपालिकाएं आती हैं जो स्थानीय स्तर के शासन में शामिल होती हैं.

भारत के सभी States में एक व्यवस्थापिका सभा या विधानसभा, व्यवस्थापिका सभा के सदस्यों द्वारा संचालित होनी चाहिए. विधायक एक Election District के Voters द्वारा चुने गए लोगों का Direct Representative होते हैं. सभी States में प्रत्येक संसद सदस्य (MP) के लिए 7 से 9 विधायक हैं जो कि लोकसभा में हैं और इस तरह से इनकी संख्या 500 से अधिक नहीं हो सकती और न ही 60 से कम हो सकती है. लोकसभा में विधायक संसद के सदस्यों के बराबर होते हैं जो राज्य के सर्वोच्च कानून बनाने वाली संस्था का एक हिस्सा है.

विधायक बनने के लिए योग्यता

  • उम्मीदवार एक भारतीय नागरिक होना चाहिए

  • उम्मीदवार कम से कम 25 साल का होना चाहिये

  • उम्मीदवार किसी भी निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होना चाहिए

  • उम्मीदवार पागल या दिवालिया नहीं होना चाहिए

एक विधायक की जिम्मेदारियां

  • एक विधायक लोगों की शिकायतों और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है और उन्हें राज्य सरकार के साथ ले जाता है.

  • उन्हें अपने विधानसभा के सदस्यों के लाभ के लिए कई विधायी उपकरण का उपयोग करना चाहिए.

  • उन्हें राज्य सरकार के सामने अपने निर्वाचन क्षेत्र के स्थानीय मुद्दों को उठाना चाहिए.

  • उन्हें अपने क्षेत्र के विकास के लिए स्थानीय क्षेत्र के विकास एलएडी फंड का इष्टतम उपयोग करना चाहिए.


Related Full Form in Hindi