MPEG Full Form in Hindi




MPEG Full Form in Hindi, MPEG का Full Form क्या है, MPEG क्या होता है, एम.पी.ई.जी क्या है, MPEG का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

MPEG Full Form in Hindi - एम.पी.ई.जी क्या होता है

MPEG की फुल फॉर्म Moving Picture Experts Group होती है. इसको हिंदी मे स्थानांतरण चित्र विशेषज्ञ समूह कहते है. एमपीईजी अधिकारियो का एक कार्यकारी समूह है जो ऑडियो और वीडियो संपीड़न और संचरण के मानको को निर्धारित करने के लिए स्थापित किया गया है.

एमपीईजी को ऑडियो वीडियो फ़ाइल प्रारूप विकसित करने के रूप मे जाना जाता है. यह समूह अंतर्राष्ट्रीय संगठन के मानकीकरण आईएसओ और अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन आईईसी द्वारा गठित किया गया है. एमपीईजी ने एमपीईजी -1, एमपीईजी -2, एमपीईजी -3, एमपीईजी -4, एमपीईजी -7, एमपीईजी -21 इत्यादि के विभिन्न संस्करणो को जारी किया है.

एमपीईजी ऑडियो कॉम्पैक्ट डिस्क सीडी पर डिजिटल ऑडियो टेप डीएटी और ऑडियो फाइलो पर वीडियो संग्रहीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. एमपीईजी फ़ाइल मे फ़ाइल एक्सटेंशन के रूप मे .pepeg है. एमपीईजी फ़ाइलो को स्टोरेज और प्लेबैक के लिए हार्डवेयर डिकोडर की आवश्यकता होती थी लेकिन आज इसे केवल सॉफ्टवेयर कोडेक्स की आवश्यकता होती है.

MPEG का इतिहास

एमपीईजी की स्थापना जनवरी 1988 मे लियोनार्डो चीरीग्लिओन और हिरोशी यासुदा की पहल और सहायता से की गई थी. इसकी पहली बैठक मई 1988 मे ओटावा कनाडा मे आयोजित की गई थी. 1988 से इसने विभिन्न मानको का उत्पादन किया है जो उद्योग को उपयोगकर्ताओ को अधिक आनंददायक डिजिटल मीडिया अनुभव प्रदान करने मे मदद करता है.

सालो से इसकी शुरुआत के बाद से यह एक बड़े आईएसओ कार्यकारी समूह मे उभरा है. आज 20 से अधिक देशो की 200 कंपनियो के लगभग 350 विशेषज्ञ एमपीईजी बैठको मे हिस्सा लेते है. जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर के महीनो मे इसकी बैठके साल मे चार बार आयोजित की जाती है.


Related Full Form in Hindi