MSC Full Form in Hindi




MSC Full Form in Hindi, MSC Ka Full Form Kya Hai, MSC का Full Form क्या है, MSC Ka Poora Naam Kya Hai, एम एस सी क्या होता है, MSC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

MSC Full Form in Hindi - एम एस सी क्या होता है

MSC की फुल फॉर्म Master of Science होती है. इसको हिंदी में विज्ञान निष्णात कहते है. Science मे मास्टर की डिग्री प्राप्त करने को Short मे MSC यानि की Master in Science कहते है. यह एक Post Graduate उम्मीदवार या Rresearchers के लिए MSC एक Academic Degree है. MSC Degree आमतौर पर बैचलर ऑफ साइंस यानि की B.SC की डिग्री पास करने के बाद की जाती है. इस कार्यक्रम मे Specific Theoretical Areas मे उन्नत सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान उपलब्ध है जैसे की - भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, वनस्पति विज्ञान, जूलॉजी, जीवविज्ञान, और नर्सिंग.

MSC Degree हासिल करने की अवधि आमतौर पर सभी भारतीय विश्वविद्यालयों / कॉलेजों में 2 साल की होती है. इस कोर्स के Classes मे विभिन्न माध्यमों से जैसे की Lectures, Projects, Workshops, और Directed Study द्वारा शिक्षा प्रदान की जाती है.

MSC करने के लिए छात्रो को Science Stream से न्यूनतम कटऑफ प्रतिशत के साथ एक मान्यता प्राप्त कॉलेज से Graduate पास होना जरुरी होता है. विभिन्न विश्वविद्यालयों / महाविद्यालयों मे Msc मे छात्रो को प्रवेश देने के लिए आमतौर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. आम तौर पर इस डिग्री के मास्टर को विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा से जुड़ी शिक्षा दी जाती है. कई देशों मे इसकी की डिग्री देने वाले विश्वविद्यालयों को और डिग्री हासिल करने वाले व्यक्ति को भी सम्मानित किया गया है. ये कोर्स आमतौर पर उनके लिए होते है जो वैज्ञानिक और गणितीय विषयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते है.

इस कोर्स को आप चाहे तो अपने मन पसंद विषयों के हिसाब से प्राप्त कर सकते है. Msc की डिग्री कई विषयों मे ली जा सकती है जैसे की - Physics, Chemistry, Maths, Biology, Botany, Biotechnology, Zoology, Computer Science आदि.


Related Full Form in Hindi