NAAC Full Form in Hindi




NAAC Full Form in Hindi, NAAC Ka Full Form Kya Hai, NAAC का Full Form क्या है, NAAC Ka Poora Naam Kya Hai, एन.ए.ए.सी क्या है, NAAC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

NAAC Full Form in Hindi एन.ए.ए.सी क्या है

NAAC की फुल फॉर्म National Assessment and Accreditation Council होती है इसको हिंदी में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद कहते है. यह एक स्वायत्त निकाय है जो भारत में उच्च शिक्षा का आकलन करता है और मान्यता देता है. यह शिक्षा में राष्ट्रीय नीति (1 9 86) की सिफारिशों के बाद भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्थापित किया गया है जिसने भारत में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता पर जोर दिया. NAAC की स्थापना 1 99 4 में हुई थी और इसका मुख्यालय बैंगलोर में है. अगस्त 2017 तक, प्रोफेसर धीरेंद्र पाल सिंह अगस्त 2015 से राष्ट्रीय आकलन और मान्यता परिषद के निदेशक हैं. प्रो वेद प्रकाश जनरल काउंसिल के अध्यक्ष हैं और डॉ वीरेंद्र एस चौहान एनएएसी की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष है.

इसकी दृष्टि गुणवत्ता मूल्यांकन, पदोन्नति और अन्य पहलों के माध्यम से गुणवत्ता में भारत में उच्च शिक्षा का एक परिभाषित कारक बनाना है. अपनी दृष्टि को पूरा करने के लिए इसने अपने मिशन को विभिन्न कार्यों में विभाजित कर दिया है.


Related Full Form in Hindi