NASA Full Form in Hindi




NASA Full Form in Hindi, NASA Full Form in Hindi क्या होती है, NASA क्या होता है, NASA के क्या कार्य है, NASA Ka Poora Naam Kya Hai, नासा क्या होता है, NASA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

NASA Full Form in Hindi – नासा क्या होता है

NASA की फुल फॉर्म National Aeronautics and Space Administration होती है. इसे हिंदी में राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष प्रशासन कहते है. NASA एक अमेंरिका सरकार की Branch है. इसका काम अंतरिक्ष कार्यक्रमों व Aeronautics और Aerospace में संशोधन करना होता है. NASA की शुरवात 1958 में शुरू की गई थी.

NASA का मुख्या उद्देश Space में Research करना होता है इसमें कई विज्ञानिक इसके लिए काम करते है. NASA में लगभग 18800 से अधिक कर्मचारी काम करते है. NASA ने अभी तक कई Mission Complete किये है जैसे Apollo Moon Landing Missions, Skylab Space Station, Space Shuttle.चाँद पर जाने वाला प्रथम व्यक्ति अपोलो यान द्वारा भेजा गया था जो की NASA का ही Mission था.

वाशिंगटन में नासा मुख्यालय, एजेंसी को समग्र मार्गदर्शन और दिशा प्रदान करता है। यह चार प्रमुख संगठनों के क्षेत्र में काम करता है -

  • Aeronautics - इसका शोध वैश्विक पर्यावरण की आवश्यकताओं को और अधिक पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ विमानन प्रौद्योगिकी के रूप में पूरा करने पर केंद्रित है.

  • Human Exploration and Operations - यह अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन संचालन और वाणिज्यिक स्पेसफ्लाइट के विकास पर केंद्रित है.

  • Science - यह सौर मंडल में पृथ्वी और अन्य ग्रहों की खोज करता है, जो समाज के लाभ के लिए खोज का सबसे अच्छा मार्ग है.

  • Space Technology - यह नवीन और क्रांतिकारी तकनीकों का विकास करता है जो नासा के भविष्य के मिशन को राष्ट्र और मानव के लाभ के लिए सक्षम बनाता है.

NASA की स्थापना एवं मुख्यालय

जुलाई, 1958, में US Government द्वारा NASA की स्थापना की गई थी. जैसा की आप जानते है NASA का मुख्यालय वाशिंगटन डी. सी. में है, और इसका गठन National Aeronautics and Space अधिनियम के अंतर्गत किया गया है. दोस्तों आज के समय में संयुक्त राज्य भर में स्थित 10 NASA केंद्र हैं, जिसमें सात परीक्षण और अनुसंधान सुविधाएं भी हैं.

NASA के लिए लगभग 18,000 से अधिक लोग काम करते हैं, एक space-man होने के नाते NASA की नौकरी को सबसे प्रसिद्ध नौकरी माना जाता है. लेकिन याद रहे Space Man कर्मचारियों के केवल एक छोटे से हिस्से को बनाते हैं. NASA में बहुत सारे इंजीनियरों और वैज्ञानिक काम करते हैं. इसमें अन्य लोग भी Jobs कर रहे हैं, जैसे Secretary, Authors, Lawyers. NASA का मुख्यालय अभी Washington D.C में है जिसमें लगभग 18,000 कर्मचारी काम करते है. आप को जान कर हैरानी होगी NASA में लगभग 36% भारतीय वैज्ञानिक है.

NASA के Missions

Pioneer Missions - सन 1972 और सन 1973 में Pioneer 10 और Pioneer 11 को अंतरिक्ष में छोड़ा गया था. Pioneer 10 सौर मंडल के क्षुद्रग्रह बेल्ट, मंगल और बृहस्पति के बीच चट्टानों के एक क्षेत्र के माध्यम से यात्रा करने की पहली जांच की गई थी. लगभग एक साल बाद Pioneer 11 Jupiter और Saturn पर भेजे गये. इनका कार्य वृहस्पति और शनि पर मौजूद वातावरण गैसो आदि के बारे में पता करना था.

Voyager Mission - Pioneer के बाद Voyager 1 और Voyager 2 को Space में छोड़ा गया. जिसने 10 नए चंद्रमा और नेप्च्यून की खोज की थी.

Apollo Mission - NASA का सबसे महत्वपूर्ण और सफल Mission Apollo है. जिसने चन्द्रमा के लिए हमारी सोच को बदल दिया है. Apollo वो पहला Mission बना जिसके दौरान चाँद के पदार्थ को धरती पर लाया गया. Apollo से चाँद का नजदीकी से परीक्षण करने में भी बहुत आसानी हुई.


Related Full Form in Hindi