NCR Full Form in Hindi




NCR Full Form in Hindi, NCR Ka Full Form Kya Hai, NCR का Full Form क्या है, NCR Ka Poora Naam Kya Hai, एनसीआर क्या है, NCR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

NCR Full Form क्या है और NCR का क्या मतलब है

NCR की फुल फॉर्म National Capital Region होती है इसका हिंदी में मतलब होता है राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और जैसा की आप NCR की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की NCR क्या है. तो चलिए अब इसके बारे अन्य सामान्य जानकारी के बारे में बात करते है.

जैसा की आपको पता है की हमारी National Capital दिल्ली है और इसी वजह से दिल्ली में अन्य शहर और राज्यों के मुकाबले विकास होता था और अब भी होता है और इसी विकास के लिए ज्यादा लोगो की भी जरूरत होती थी.

इसलिए पुरे भारत से बहुत से लोग दिल्ली जाते थे जिससे की उन्हें काम मिल सके और एक वक्त ऐसा आया की दिल्ली में एक हद से ज्यादा आबादी हो गयी और फिर दिल्ली में संसाधन जैसे की रहने के लिए जगह, नई कारखाना और कंपनी खोलने के लिए जगह पानी इत्यादि की कमी होने लगी.

साधन की सी कमी से बचने के लिए 1985 में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना मंडल बनाया गया और इस मंडल ने दिल्ली की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और दिल्ली के लगे हुये कुछ राज्य जैसे की उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरयाणा की कुछ शहरों को मिलाकर दिल्ली NCR बनाया.

NCR में कौन-कौन से शहर आते है

NCR में Meerut, Muzaffarnagar, Ghaziabad, Gautam Budh Nagar, Bulandshahr, Baghpat, Hapur, Shamli, Mahendragarh, Bhiwani, Charkhi Dadri, Nuh, Rohtak, Sonipat, Rewari, Jhajjar, Panipat, Palwal, Jind, Karnal, Alwar, Bharatpur, Faridabad, Gurgaon ये सब शहर आते है.


Related Full Form in Hindi