NDA Full Form in Hindi




NDA Full Form in Hindi, NDA Ka Full Form Kya Hai, NDA का Full Form क्या है, NDA क्या होता है, NDA के कार्य क्या है, NDA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

NDA Full Form in Hindi - एनडीए क्या होता है

NDA की फुल फॉर्म National Defence Academy होती है. NDA को हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहते है. NDA India के तीन Popular Services थलसेना, नौसेना और वायु सेना में जाने से पहले एक Exams लिया जाता है जिसे पास करना होगा जिसे हम NDA कहते है अगर आपको भारत की सेवा के लिए थल सेना India Army वायु सेन India Air Force,नौसेना Navy मे जाना है तो इन सभी सेवाओ में जाने के लिए हर साल दो बार NDA के Exam होते है और ये UPSC करवाती है. लेकिन इस Exam मे बैठने के लिए कुछ Terms होती यानि Eligiblity Criteria होती है. तो आइये जान लेते है इस Exams मे बैठने के लिए क्या क्या चाहिए.

NDA Exam Eligiblity Criteria

NDA Exam के लिए आप अविवाहित यानि Unmarried होने चाहिए तभी आप इस Exam के लिए Eligible होंगे. Indian Army के लिए आप 12 वी पास होने चाहिए. Indian Air Force और Navy मे भर्ती होने के लिए 12वी मे Physics और Maths होना चाहिए. और आपकी Physical Fitness अच्छी होनी चाहिए. NDA के लिए आपकी उम्र 16 से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आपकी Height कम से कम 157cm होनी चाहिए.

NDA Exam Pattern

NDA कि परीक्षा दो चरणों मे पूर्ण होती है और ये परीक्षा UPSC के द्वारा संचालन कराई जाती है.

Written Exam - NDA परीक्षा में दो विषयों से प्रश्न किए जाते है Math और General Ability. Math का प्रश्नों पत्र 300 अंक और General Ability का प्रश्नों पत्र 600 अंक का आता है. इन दोनों विषयों के समय सीमा 2.5 घण्टे ही होती है तथा यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओ में आता है.

Interview – अगर आपने NDA की Written परीक्षा पास कर ली है तो उसके बाद आपको एक Interview से भी गुजरना पड़ेगा जो कि Service Selection Board द्वारा आयोजित किया जाता है.


Related Full Form in Hindi