NIOS Full Form in Hindi




NIOS Full Form in Hindi, NIOS Ka Full Form Kya Hai, NIOS का Full Form क्या है, NIOS Ka Poora Naam Kya Hai, एनआईओएस क्या है, NIOS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

NIOS Full Form in Hindi एनआईओएस क्या है

NIOS की फुल फॉर्म National Institute of Open Schooling होती है इसको हिंदी में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान कहते है. NIOS की स्थापना भारत सरकार के मानव संसाधन Ministry of development द्वारा 1989 के November में की गई थी. यह माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर लगभग 15 लाख Students के Current nomination के साथ दुनिया में सबसे बड़ा Open Schooling System है. National Institute of Open Schooling (NIOS) को शुरू करने का उदेश्य भारत में साक्षरता स्तर को बढ़ाना था. NIOS बोर्ड, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा शुरू किया गया था. इसका लक्ष्य समाज के ग्रामीण या पिछड़े वर्ग के बच्चो व युवाओं को शिक्षा प्रदान करना है जो स्कूलों के बिना ही Studies कर सकते हैं.

NIOS भारत का एक ऐसा Platform है जहां ऐसें छात्र Admission लेते हैं जो शिक्षा प्राइवेट मोड में पूरी करना चाहते हैं. जो छात्र कक्षा 10 या कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में फ़ैल हो जाते है वो National Institute of Open Schooling से उसी साल में कक्षा 10 या कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को पास कर सकते है . इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि छात्र का साल Waste नहीं होता है. National Institute of Open Schooling (NIOS) पूरे World का सबसे बड़ा Open School System है.

NIOS के लिए योग्यता

दसवीं कक्षा में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास आठवीं कक्षा पास होने का प्रमाणित प्रमाण पत्र होना चाहिए. यह एक राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापन किए जाने की आवश्यकता है.

जुलाई 2019 तक उम्मीदवारों की आयु 14 वर्ष होनी चाहिए.

बारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को माध्यमिक परीक्षा, यानी मानक X परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. इसके लिए 31 जुलाई 2019 तक उम्मीदवारों की आयु 15 वर्ष होनी चाहिए.

Open Basic Education Courses

एनआईओएस ने सभी के लिए शिक्षा की भावना को ध्यान में रखते हुए ओपन बेसिक शिक्षा पाठ्यक्रम शुरू किया है. सभी कोर्स को आयु के अंतर के आधार पर निम्नलिखित समूहों में विभाजित किया गया है -

जिनकी आयु 14 वर्ष से कम है

जिनकी आयु 14 वर्ष से अधिक है

ओपन बेसिक एजुकेशन कोर्स के तीन स्तर हैं. स्तर 1 कक्षा 1-3 है. स्तर 2 कक्षा 4-5 है. स्तर 3 कक्षा 6-8 है.

कक्षा X और कक्षा XII के लिए, NIOS वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित करता है, एक बार अप्रैल, मई के आसपास और फिर अक्टूबर, नवंबर में.

ऑनलाइन प्रवेश पाने के लिए NIOS की चार स्ट्रीम होती हैं. स्ट्रीम 1 सभी शिक्षार्थियों के लिए सामान्य है. ब्लॉक 1 प्रवेश मार्च से जुलाई के बीच होता है, ब्लॉक II प्रवेश सितंबर से जनवरी तक होता है.

NIOS बोर्ड

NIOS Board भारत में 21 क्षेत्रीय केंद्रों और 4 उप केंद्रों के द्वारा संचालन करता है. NIOS भारत में 6351 अध्ययन केंद्र व 31 अध्ययन केंद्र UAE, कुवैत, मस्कट, बहरीन, नेपाल, कतर और सऊदी अरब में संचालित है.

NIOS के उद्देश्य

  • NIOS के उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को औपचारिक शिक्षा प्रदान करना है जहाँ स्कूलों की सुविधा नहीं है.

  • NIOS उन छात्रों को शिक्षा प्रदान करता है जो अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर सके, वे भी बुनियादी शिक्षा नहीं ले सके.

  • NIOS उन छात्रों को मौका देता है जो छात्र किसी अन्य बोर्ड से कक्षा 10 या कक्षा 12 की योग्यता परीक्षा में असफल हुए थे, वे भी उसी वर्ष अपनी कक्षा 10 या कक्षा 12 को एनआईओएस की ऑन डिमांड परीक्षा सुविधा से पूरा कर सकते हैं


Related Full Form in Hindi