OMR Full Form in Hindi




OMR Full Form in Hindi, OMR Ka Full Form Kya Hai, OMR का Full Form क्या है, OMR Ka Poora Naam Kya Hai, ओएमआर क्या है, OMR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

OMR Full Form in Hindi ओएमआर क्या है

OMR की फुल फॉर्म Optical Mark Reade होती है . OMR यानी Optical Mark Reade एक विशेष प्रकार का Scanner होता है यह एक Input Device होती है जो विशेष प्रकार के Sign या Maaks को पहचानने के लिए ही Design की जाती है. आपने अक्सर विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं में OMR Sheet पर Exams जरूर दिया होगा जहां पर आपको Black Pencil से गोला को ठीक से भरना होता है. जब आप Exams दे देते हैं तो यह जो OMR Sheet होती है उसे OMR Scanner में डाला जाता है और यह Scanner एक Laser Light को आपकी Sheet पर डालता है और केवल उन काले घेरे वाले निशानों को Scan करता है जहां पर आपने OMR Sheet में गोलों को पूरा Black किया गया होता है वहां से Laser की मात्रा कम वापस आती है और जहां पर आप ने गोलोंं को Black नहीं किया गया होता है वहां से Laser की मात्रा ज्यादा वापस आती है तो इस तरीके से यह Scanner आपके दिए गए उत्तरों को पहचान लेता है .

OMR sheet Scanner का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह 1 घंटे में लगभग 10000 Copies को जांच सकता है. अगर आप Keyboard से Data Entry करते हैं तो उसमें गलतियों की संभावना ज्यादा रहती है जबकि अगर आप OMR से Data को Enter करते हैं तो गलतियों की गुंजाइश बहुत कम होती है. OMR का उपयोग केवल उन्हीं Data को Collect करने के लिए किया जा सकता है जिसमें एक से अधिक Options का चुनाव करना हो यानी अगर आप Single Data Collect करना चाहते हैं तो आप OMR का इस्तेमाल उपयोग कर सकते.


Related Full Form in Hindi