ONGC Full Form in Hindi




ONGC Full Form in Hindi, ONGC का Full Form क्या है, ONGC क्या होता है, ओएनजीसी क्या है, ONGC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ONGC Full Form in Hindi - ओएनजीसी क्या है

ONGC की फुल फॉर्म Oil and Natural Gas Corporation होती है. इसको हिंदी में तेल और प्राकृतिक गैस निगम कहते है. ओएनजीसी एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो भारत में तेल और प्राकृतिक गैस के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है. इसका मुख्यालय देहरादून उत्तराखंड भारत में स्थित है.

ओएनजीसी एक सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है जो पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा शासित है. यह भारत में उत्पादित कुल कच्चे तेल का लगभग 70% और भारत में उत्पादित कुल प्राकृतिक गैस का लगभग 60% उत्पादन करता है.

ONGC का भारतीय घरेलू निर्माण में लगभग 70 प्रतिशत का योगदान है, Crude Oil, IOC, BPCL, और HPCL जैसी Downstream Companies द्वारा Use किया जाने वाला कच्चा माल है, जो Petrol, Diesel, Kerosene और Cooking Gas LPG जैसे Petroleum products का निर्माण करता है.

ONGC आज के समय में सबसे बड़ी Natural Gas Company है यह Global ऊर्जा की बड़ी Companies Platts में 11 वें स्थान पर है. यह Fortune की Most Admired Energy Companies की सूची में शामिल होने वाली एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय कंपनी है. ONGC और Oil और Gas Operations में 18 वें और Forbes की लिस्ट 2000 में 183 वें स्थान पर है. अपनी Corporate Governance प्रथाओं के लिए मान्यता प्राप्त, Transparency International ने सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली वैश्विक दिग्गज कंपनियों में ONGC को 26 वां स्थान दिया है. यह यह आज के समय में दुनिया में सबसे मूल्यवान और सबसे बड़ी E & P Company है. ONGC सबसे अधिक लाभ कमाने और लाभांश देने वाले उद्यम में से एक मानी जाती है.

ONGC के Products

ONGC के कुछ खास प्रोडक्ट के नाम इस प्रकार है -

  • Ethane

  • Crude Oil

  • Natural Gas

  • Motor Spirit

  • High-Speed Diesel

  • Aromatic Rich Naptha

  • Superior Kerosene Oil

  • Liquefied Petroleum Gas

ONGC का इतिहास

सन 1948 में भारत को आजादी मिलने के बाद भारत सरकार ने भारतीय उद्योगो के विकास के लिए तेल और गैस के महत्व को महसूस किया इसलिए हाइड्रोकार्बन उद्योग विकसित करने की योजना बनाई. सन 1955 में प्राकृतिक संसाधन और वैज्ञानिक अनुसंधान मंत्रालय के तहत देश में तेल और प्राकृतिक गैस संसाधनो को विकसित करने के लिए एक तेल और प्राकृतिक गैस निदेशालय स्थापित किया गया था.

सन 1956 में भारतीय संसद ने औद्योगिक नीति संकल्प अपनाया और अनुसूची 'ए' उद्योगों के बीच तेल और गैस उद्योग को सूचीबद्ध किया गया. तेल और प्राकृतिक गैस निदेशालय को तेल और प्राकृतिक गैस आयोग में भी अपग्रेड किया गया था.

ओएनजीसी को फरवरी सन 1994 में कंपनी के अधिनियम 1956 के तहत एक सीमित कंपनी के रूप में फिर से संगठित किया गया था. यह एक सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम बन गया और इसका नाम तेल और प्राकृतिक गैस निगम ओएनजीसी में बदल दिया गया.

ओएनजीसी सन 1999 में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन आईओसी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए एक दूसरे के स्टॉक खरीदने के लिए सहमत हुए. वर्ष 2002-03 में ओएनजीसी ने ओएनजीसी विदेश लिमिटेड ओवीएल की स्थापना वैश्विक बाजार मं प्रवेश करने के लिए अपनी सहायक कंपनी के रूप में की 2010 में ओएनजीसी को महारत्न स्थिति मिली एक महारत्न पीएसयू है.


Related Full Form in Hindi