Pan Card Full Form in Hindi




Pan Card Full Form in Hindi, Pan Card Ka Full Form Kya Hai, Pan Card का Full Form पैन कार्ड की फुल फॉर्म क्या है, Pan Card Ka Poora Naam Kya Hai, पैन कार्ड क्या है, Pan Card का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

Pan Card Full Form in Hindi पैन कार्ड की फुल फॉर्म क्या है

Pan Card की फुल फॉर्म Permanent Account Number होती है. इसका हिंदी में अर्थ स्थायी खाता संख्या होता है. Pan Card यानी पर्मानेंट अकाउंट नंबर पैन या स्थायी खाता संख्या दस अंकों की एक अक्षरांकीय संख्या है जिसे आयकर विभाग द्वारा एक लैमिनेटेड कार्ड के रूप में जारी किया जाता है. Pan Card पर इस प्रकार का नंबर CUZPA1822R लिखा होता है इस नंबर को पैन नंबर कहते है.

Financial Direct Tax के केन्द्रीय बोर्ड द्वारा समय-समय पर अधिसूचित वित्तीय लेनदेन से संबंधित सभी दस्तावेजों में भी पैन लिखना अनिवार्य होता है. Real Estate या मोटर वाहन का क्रय और विक्रय बिक्री या होटल और रेस्टोरेंट या किसी भी विदेशी देश की यात्रा के संबंध में रु. 25,000 से अधिक राशि का नकद भुगतान करने के लिए किसी टेलीफोन या सेलुलर टेलीफोन कनेक्शन प्राप्त करने के लिए भी Pan Card का उल्लेख करना अनिवार्य होता है.

किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में रु. 50,000 से अधिक समय जमा या एक बैंक में रु. 50,000 या उससे अधिक नकद जमा करने पर भी Pan Card का उल्लेख करना होता है. Bank में आप बिना Pan Card से इस से अधिक राशी जमा नही करवा सकते.


Related Full Form in Hindi