Paytm Full Form in Hindi




Paytm Full Form in Hindi, Paytm का Full Form क्या होता है, Paytm क्या है, Paytm से क्या होता है, पेटीएम का पूरा नाम क्या है, Paytm का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post मे मिल जायेंगे.

Paytm Full Form in Hindi - पेटीएम क्या है

Paytm की फुल फॉर्म Pay Through Mobile होती है. Paytm का हिंदी मे मतलब होता है Mobile के जरिये Money Transfer करना. Paytm एक Indian Company है. One97 Communication Limited के द्वारा अगस्त 2010 मे Paytm को Launch किया गया था और Mr. Vijay Shekhar Sharma Paytem के Founder है और इन्होंने Paytm की शुरुआत सिर्फ एक Online Mobile Recharge App के रूप में की थी लेकिन आज Paytm पूरा Payment Bank बन चुका है.

Paytm एक Virtual Wallet App है जिसे E-wallet App भी कहा जाता है. इस App को E-wallet इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस App मे भी आप अपने Wallet की तरह पैसा रखते हो. लेकिन E-wallet और आपके Real Wallet मे बस फर्क इतना होता है की आपके Wallet में जो पैसा होता है उसे आप छू सकते हो देख सकते हो और Paytm E-wallet App मे जो पैसा होता है वो डिजिटल उसमे रखा होता है यानी Paytm Wallet का पैसा आप सिर्फ डिजिटल Online किसी और को दे सकते हो.

Paytm कैसे उपयोग करते है

आपको इससे Online Payment करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना हैं बस आपको अपने Smartfone से इस पर एक ID बनानी होगी उसके बाद आप आसानी से Online लेनदेन कर सकते हो. आपको Mobile मे इस App को Install करने के बाद अपने Mobile Number Dial करके एक Account बनाना है उसके बाद Phone Number Verify करने के बाद अपने ATM Card से सीधे Payment कर सकते हो.

Paytm पर आप अपना पैसा भी जमा कर सकते है उसके लिए आपको Paytm Wallet का उपयोग करना होगा. यह Paytm की ही एक Service है जो Cash Deposit करने के लिए बनायीं गयी है ताकि User बाद मे कोई Product खरीद सके इससे आप की अलग अलग Location पर सामान और Service का भुगतान कर सकते है. शुरुआत मे इससे सिर्फ Mobile Recharge, DTH और Bill Payment ही किया जा सकता था पर अब आप इससे अपनी इच्छा अनुसार कोई भी भुगतान कर सकते हो.

Paytm Wallet मे पैसे कैसे डाले या कैसे जमा करे

Paytm Wallet मे पैसे डालने की प्रक्रिया काफी आसान है. इसके लिए आप सबसे पहले इसके App पर Login करे उसके बाद Wallet Option पर जाये यहाँ पर Add Money का Option होगा उस पर Click करे. अब यहाँ पर आप Net Banking, Credit Card, Debit Card और किसी दुसरे Source से पैसे डाल सकते है. लेकिन इसमे पैसे डालने के बाद आप उनसे सिर्फ Shopping कर सकते है दुबारा निकल नही सकते है.

500, 1000 के नोट बंद होने के बाद Paytm ने Near Bye नाम का एक नया Feature Launch किया है जिससे उपयोगकर्ता अपने आस पास की Paytm से Payment लेनी वाली Shop का पता लगा सकते है. यह Feature उन लोगो के लिए बहुत काम का है जिनके पास Cash Payment नही है या बहुत कम है.


Related Full Form in Hindi