PDA Full Form in Hindi




PDA Full Form in Hindi, PDA का Full Form क्या है, PDA क्या होता है, पीडीए क्या है, PDA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

PDA Full Form in Hindi - पीडीए क्या होता है

PDA की फुल फॉर्म Personal Digital Assistant होती है. इसको हिंदी में व्यक्तिगत अंकीय सहायक कहते है. PDA एक बिना Keyboard का Mobile Device होता है. इस डिवाइस का मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक आयोजक या डे प्लानर के रूप में कार्य करना होता है जो पोर्टेबल है और यह उपयोग करने में आसान होता है और यह आपके कंप्यूटर सिस्टम के साथ जानकारी साझा करने में सक्षम है.

PDA PC का Extension है Replacement नहीं. ये सिस्टम सिंक्रनाइज़ेशन नामक एक प्रक्रिया या सेवा के माध्यम से कंप्यूटर सिस्टम के साथ जानकारी साझा करने में सक्षम हैं. दोनों डिवाइस व्यक्तिगत डिवाइस में परिवर्तन या अपडेट की जांच करने के लिए एक-दूसरे तक पहुंचेंगे. इन्फ़रा रेड और ब्लूटूथ कनेक्शन का उपयोग इन डिवाइस को हमेंशा सिंक्रनाइज़ करने में सक्षम बनाता है.

PDA Devices के साथ एक उपयोगकर्ता इंटरनेट ब्राउज़ कर सकता है, ऑडियो क्लिप सुन सकता है, वीडियो क्लिप देख सकता है, कार्यालय दस्तावेजों और कई अन्य सेवाओं को Edit और Modify कर सकता है. इन Devices में एक स्टाइलस और इनपुट और आउटपुट उद्देश्यों के लिए एक टच संवेदनशील स्क्रीन होती है. PDA के पास कुछ भी नोट करने, ग्राफ़ पढ़ने, इंटरनेट से कनेक्ट करने, अपलोड करने और डाउनलोड करने की क्षमता होती है

Smartphones

इस तरह का फोन PDA की विशेषताओं को मोबाइल फोन या कैमरा फोन के साथ जोड़ता है. यह अन्य प्रकार के मोबाइल फोन पर अच्छी Progression देता है. स्मार्टफोन में कई Programs को समवर्ती रूप से चलाने की क्षमता होती है. इन फोनों में High Resolution Touch Screens, Web Browsers शामिल हैं जो कि केवल मोबाइल अनुकूलित साइटों के बजाय Standard वेब पेजों को एक्सेस और ठीक से प्रदर्शित कर सकते हैं, और वाई-फाई और उच्च गति सेलुलर ब्रॉडबैंड के माध्यम से उच्च गति डेटा एक्सेस कर सकते हैं.

Smartphones

आधुनिक स्मार्टफ़ोन द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे आम मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) में Google के Android, Apple के iOS, Nokia के Symbian, RIM के BlackBerry OS, Samsung के Bada, Microsoft के Windows Phone और Maemo और MeeGo जैसे एम्बेडेड लिनक्स वितरण शामिल हैं. इस तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम को विभिन्न फोन मॉडल पर स्थापित किया जा सकता है, और आमतौर पर प्रत्येक डिवाइस अपने जीवनकाल में कई ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर अपडेट प्राप्त कर सकता है.

Tablet PC and iPads

यह मोबाइल डिवाइस एक मोबाइल फोन या PDA से बड़ा होता है और एक टच स्क्रीन में एकीकृत होता है और स्क्रीन पर स्पर्श संवेदनशील गति का उपयोग करके संचालित होता है. वे अक्सर एक कलम या एक उंगली के स्पर्श से नियंत्रित होते हैं. वे आमतौर पर स्लेट के रूप में होते हैं और वजन में हल्के होते हैं. उदाहरणों में शामिल हैं आईपैड, गैलेक्सी टैब, ब्लैकबेरी प्लेबुक आदि.

Tablet PC

वे पोर्टेबल कंप्यूटर के समान कार्यक्षमता प्रदान करते हैं. वे बहुत बेहतर तरीके से मोबाइल कंप्यूटिंग का समर्थन करते हैं और उनके पास जबरदस्त प्रोसेसिंग हॉर्स पावर होती है. उपयोगकर्ता दस्तावेज़ फ़ाइलों को संपादित और संशोधित कर सकते हैं, उच्च गति इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं, वीडियो और ऑडियो डेटा स्ट्रीम कर सकते हैं, ई-मेंल प्राप्त कर सकते हैं और भेज सकते हैं. इसके कई अन्य कार्यों के बीच व्याख्यान और प्रस्तुतियाँ दे सकते हैं.

PDA की विशेषताएं

  • Touch Screen - इसमें उपयोग किए गए ऐप के शॉर्टकट बनाने के लिए एक या दो बटन हो सकते है. अन्यथा उपयोगकर्ता को पेन स्टाइलस को छूकर या उपयोग करके टेक्स्ट दर्ज करना होगा.

  • Memory Cards - इससे पहले PDA में मेंमोरी स्लॉट नही होता था लेकिन अब कुछ PDA में मेंमोरी कार्ड स्लॉट और यूएसबी फ्लैश ड्राइव स्लॉट हो सकता है.

  • Wired Connectivity - इससे पहले PDA Serial Port या अन्य उपकरणों के माध्यम से एक निजी कंप्यूटर से कनेक्ट करने में सक्षम थे. अब यूएसबी केबल उन्हे कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है.

  • Wireless Connectivity - PDA में ब्लूटूथ और वाई फाई वायरलेस भी होते है.

  • Operating System - यह Pre Installed Operating Systems Palm OS, WebOS है.

  • Navigation - कुछ PDA में अंतर्निहित जीपीएस हो सकता है और कुछ बाहरी रूप से जीपीएस से कनेक्ट हो सकते है.

  • Rugged PDAs - Rugged PDA में कुछ अतिरिक्त सुविधाएं शामिल होती हैं जैसे बारकोड पाठक, रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान पाठक, चुंबकीय पट्टी कार्ड पाठक, या स्मार्ट कार्ड पाठक आदि.


Related Full Form in Hindi